Fri. Jan 21st, 2022

प्याज के इस तरह खाने से दूर होगा पेट की अतिरिक्त चर्बी

Share this News

प्याज के इस तरह खाने से दूर होगा पेट की अतिरिक्त चर्बी

BBJ-NEWS

Lose Belly Fat With Onion: पेट पर लटकती अतिरिक्त चर्बी कई परिस्थितियों में आपको शर्मिंदा ही नहीं करती बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बिल्कुल सही नहीं है। कमर और पेट के आसपास का मोटापा कपड़ों में से भी झलकता हुआ भद्दा दिखाई देता है। कई बार खूब सारी डाइटिंग और एक्सरसाइज करने के बावजूद भी शरीर का वजन तो कम हो जाता है, परंतु पेट और कमर की चर्बी नहीं घट पाती है। लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको केवल उन चीजों का सेवन करना है जो वाकई में आपकी चर्बी को घटाने में सहायक हो सकती हैं।

प्याज का सेवन रसोई घर में विभिन्न व्यंजनों में होता आया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भोजन का स्वाद बढ़ाने के अलावा चर्बी कम करने में भी प्याज फायदेमंद हो सकती है। प्याज में विटामिन सी, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन बी, सल्फर, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट तथा आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। तो आइए जानते हैं किन तरीकों से प्याज के सेवन से पेट की लटकती चर्बी को कम किया जा सकता है…

1. प्याज का सूप पिएं

प्याज का सूप बनाने के लिए एक पैन को गैस पर रखकर इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल डालकर गर्म कर लें। जैतून का तेल गर्म हो जाने के बाद पैन में बारीक कटा हुआ लहसुन तथा अदरक डालकर थोड़ा फ्राई कर लें। अदरक, लहसुन के भुन जाने के बाद इसमें टमाटर, प्याज, पत्ता गोभी को काटकर डाल दें और करीबन 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद स्वादानुसार नमक तथा चौथाई चम्मच काली मिर्च का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। और फिर पैन की लिड को बंद करके करीब 15 मिनट तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद करके तैयार सूप को बाउल में निकालें और सेवन करें।

2. प्याज का रस

प्याज का रस बनाने के लिए दो मध्यम आकार की प्याज का छिलका उतारकर इन्हें पानी में उबाल लें। इसके बाद उबली हुई प्याज को ठंडा करने के बाद मिक्सर में डालकर पीस लें। अब पिसी हुई प्याज को छलनी से छान कर इसके रस को कप में अलग कर लें। तैयार प्याज के रस में थोड़ा-सा नमक और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि प्याज के रस का सेवन खाली पेट ना करें।

3. प्याज की चाय

अनियन टी या प्याज की चाय बनाने के लिए गैस पर एक पैन रखकर उसमें दो कप पानी डालें और उबाल लें। अब इस पैन में एक प्याज का छिलका उतारकर छोटे-छोटे टुकड़े करके डाल दें। और फिर दोबारा धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा ना रह जाए। इसके बाद गैस बंद करके इस पानी को कप में छान लें तथा इस कप में एक ग्रीन टी बैग भी डाल दें। साथ ही 2-3 चम्मच नींबू का रस की मिला लें। तीन-चार चम्मच नींबू का रस मिलाकर उबाल लें। 5-7 मिनट बाद कप में से ग्रीन टी बैग निकाल लें और तैयार प्याज की चाय में थोड़ा-सा शहद मिलाकर सेवन करें।