Tue. Apr 16th, 2024

युवा टेस्ट : भारत ने पहली पारी 613 रन पर घोषित की, पवन शाह का दोहरा शतक

Share this News

हम्बनटोटा,25 जुलाई (हि.स.) । पवन शाह के बेहतरीन दोहरे शतक (282) और अथर्व टाडे के शानदार शतकीय पारी (177) की बदौलत भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने श्रीलंका खिलाफ चार दिनी दूसरे युवा टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी 8 विकेट के नुकसान पर 613 रन बनाकर घोषित कर दी। पवन और अथर्व के अलावा नेहल वधारे ने 64 रन बनाए। इस मैच में भारत के चार बल्लेबाज रन आउट हुए।
जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 4 विकेट पर 140 रन बना लिए हैं। पासिंदु सूर्यबंडारा 51 और सोनल दिनुशा 24 रन बनाकर नाबाद हैं।
भारत के 613 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरूआत खराब रही और केवल 16 के कुल स्कोर पर निशान मधुशका को मोहित जंगरा ने पवन शाह के हाथ कैच कराकर श्रीलंका को पहला झटका दिया। इसके बाद निशान परेरा को 16 के ही कुल स्कोर पर जुयाल के हाथों कैच कराकर जंगरा ने श्रीलंका को दूसरा झटका दिया। परेरा खाता भी नहीं खोल पाए। 34 के कुल स्कोर पर नुवानिडो फर्नांडो को अनुज रावत के हाथों कैच कराकर जंगरा ने श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। फर्नांडो ने केवल 8 रन बनाए। 94 के कुल स्कोर पर कामिल मिसहारा को सिद्धार्थ देसाई ने बोल्ड कर श्रीलंकाई टीम को चौथा झटका दिया। मिसहारा ने 44 रन बनाए। इसके बाद पासिंदु सूर्यबंडारा (51) और सोनल दिनुशा (24 रन) ने श्रीलंका को कोई और नुकसान नहीं होने दिया।
भारत की तरफ से मोहित जंगरा ने तीन और सिद्धार्थ देसाई ने 1 विकेट लिया।
इससे पहले इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की निर्णय लिया। अथर्व टाडे और कप्तान अनुज रावत ने पहले विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की। 40 के स्कोर पर रावत 11 रन बनाकर कल्हारा सेनारत्ने की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद अथर्व और पवन शाह ने संभलकर खेलना शुरू किया और देखते ही देखते दूसरे विकेट के लिए 263 रनों की साझेदारी कर दी। 303 के कुल स्कोर पर 177 रन की शानदार पारी खेलकर अथर्व विजयकांत वियासकंठ की गेंद पर विकेट कीपर निशान मधुश्का को कैच दे बैठे। इसके बाद 331 के कुल स्कोर पर देवदत्त पड्डीकल 6 रन बनाकर रन आउट हो गए। आर्यन जुयाल 41 रन बनाकर 407 रनों के कुल स्कोर पर रन आउट हुए। इसके बाद नेहल वधारे और पवन शाह ने पांचवें विकेट के लिए 160 रनों की साझेदारी की। 567 रनों के कुल स्कोर पर नेहल वधारे 64 रन बनाकर कलाना परेरा की गेंद पर बोल्ड हो गए। 570 के कुल स्कोर पर आयुष बदोनी को निपुन मलिंगा ने आउट कर भारत को छठां झटका दिया। 605 के कुल स्कोर पर अर्जुन तेंदुलकर 14 रन बनाकर रन आउट हो गए। भारत का आठवां विकेट 613 रन के कुल स्कोर पर पवन शाह के रूप में गिरा। पवन 282 रन बनाकर रन आउट हुए और इसी स्कोर पर भारत ने अपनी पहली पारी घोषित कर दी।
श्रीलंका की तरफ से निपुन मलिंगा, कल्हारा सेनारत्ने, विजयकांत वियासकंठ और कलाना परेरा ने 1-1 विकेट लिया।