Sun. Jun 26th, 2022

इस जिलों से राजधानी की घटेगी दूरी, 4200 करोड़ की लागत से बनेगा 6 लेन पुल

Share this News

पटना रिंग रोड के तहत बनने वाले शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन पुल के लिए जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी हो गई है. सूबे के लोगों के लिए यह ब्रिज बड़ी राहत का सौगात है. 4200 करोड़ की लागत से बनने वाले छह लेन के इस ब्रिज से बिहार के तीन जिलों को विशेष लाभ मिलेगा. सारण प्रमंडल के तीनों जिले सीवान, गोपालगंज और सारण जिले से पटना व बिहटा एयरपोर्ट की दूरी काफी कम हो जाएगी.

रिंग रोड के पैकेज-2 के तहत 24 किमी लंबे हिस्से पर करीब 6400 करोड़ रुपये के लागत का अनुमान है. यह कन्हौली-शेरपुर-दिखवारा खंड पर खर्च किया जाएगा. वहीं इसके अंतर्गत शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन ब्रिज पर 4200 रुपये के करीब खर्च किया जाएगा. इसकी लंबाई 11 किमी तक होगी. इस पुल के बनने से सारण प्रमंडल के तीनों जिलों सीवान, गोपालगंज और सारण के लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा.

शेरपुर-दिघवारा 6 लेन पुल बनने के बाद सारण प्रमंडल के लोगों को निर्माणाधीन बिहटा एयरपोर्ट जाना बेहद आसान होने वाला है. तीनों जिलों का यहां से सीधा कनेक्शन हो जाएगा. अभी इन तीनों जिलों के लोगों को पटना आने के लिए हाजीपुर, सोनपुर या शीतलपुर का रास्ता पकड़ना होता है. लेकिन इस ब्रिज से यहां की यात्रा सुगम हो जाएगी.

6 लेन पुल बनने के बाद छपरा से बिहटा एयरपोर्ट की दूरी 30 से 40 किलोमीटर कम हो जाएगी. गौरतलब है कि पटना रिंग रोड सडक-सेतु परियोजना से पटना, सारण और वैशाली जिले की यातायात व्यवस्था मजबूत होगी और 138 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में 70 किलोमीटर लंबाई में जमीन अधिग्रहण संबंधी समस्या दूर भी कर ली गई है. बचे हुए जमीनों के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है.