Sun. Jun 26th, 2022

हिमाचल के कई इलाकों में ताजा हिमपात, माइनस में पहुंचा शिमला का पारा

Share this News

शिमला, 27 दिसम्बर (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में ताजा हिमपात हुआ है। जनजातीय इलाकों किन्नौर, लाहौल स्पीति और पांगी सहित कुल्लू व मनाली में भी बीती रात रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। किन्नौर के कल्पा में 15 और मनाली में 2 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकार्ड हुई है।
इस हिमपात से समूचे प्रदेश में शीतलहर तेज हो गई है और न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। राजधानी शिमला सहित सात शहरों का पारा माइनस में पहुंच गया है। शिमला में बुधवार की रात सीजन की सबसे सर्द रात रही। यहां न्यूनतम तापमान -0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले बीते 11 दिसंबर की रात्रि शिमला का तापमान 0.4 डिग्री दर्ज हुआ था।
लाहौल-स्पीति का केलंग राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान -9.3 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। जबकि किन्नौर के कल्पा में -8, मनाली में -5, बरथिन में -2.2, डलहौजी में -1.4 और कुफरी में -1 डिग्री रहा। इसके अतिरिक्त तीन शहरों सोलन, सियोबाग और ऊना का पारा शून्य डिग्री मापा गया। सुंदरनगर में 0.1, पालमपुर में 0.5, चायल में 0.8, चंबा में 0.9, मंडी में 1, हमीरपुर में 1.6, कांगड़ा व बिलासपुर में 1.7, भुंतर में 2, नाहन में 3.4 और धर्मशाला में 4.2 डिग्री दर्ज किया गया।
मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात की संभावना जताई है। जबकि अन्य हिस्सों में मौसम साफ रहेगा।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 30 दिसंबर से दो जनवरी तक प्रदेश के उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात और अन्य हिस्सों में गरज के साथ बारिश के आसार हैं।