Fri. Apr 26th, 2024

महिलाओं ने प्रधान सचिव को पहनाई साड़ी किया नारी श्रृंगार

Share this News

रिपोर्ट – आनंद वर्मा

संविदा के बेड़ियों मे जकड़ा बिहार,रोता भविष्य शोषण का शिकार,प्रतिभावान युवा है लाचार !

बिहार राज्य कार्यपालक सहायक सेवा संघ के बैनर के आह्वाहन पर लगातार आठवें दिन हड़ताल पर डटे रहे कार्यपालक सहायक किया बिहार दिवस का बहिष्कार !

कार्यपालक सहायकों के 08 सुत्री मांगों को लेकर जारी अनिष्चितकालीन हड़ताल आज आठवें दिन बिहार दिवस के अवसर पर भी जारी रहा। हड़तालियों ने बिहार दिवस का बहिष्कार किया। हड़ताल के कारण मार्च के इस महीने में जिला टेजरी जो कर्मियों के बिल से गुलजार रहता है वो विरान पड़ा हुआ है। यह तो स्पष्ट है कि कार्यपालक सहायक आज के समय में सभी कार्यालयों का अभिन्न हिस्सा है उनके इस आंदोलन से विभिन्न विभागों में कर्मियों की परेषानी बढ़ी हुइै है।
दुसरी तरफ जिले में बन रहे आयुष्मान भारत कार्ड, मुख्यमंत्री सात निष्चय योजना अंर्तगत योजनाओं को अपलोड करने का कार्य पुरी तरह ठप्प पड़ गया है। कार्यपालक सहायकों के आंदोलन में बिहार राज्य ग्रामीण आवास कर्मी संघ ने भी अपना समर्थन प्रदान करते हुए आंदोलन में शामिल होने की घोषणा की है हालांकि तिथि घोषित नही कि गई है पर नेताओं ने बताया की आगामी 24 मार्च से अन्य संविदाकर्मी संगठन भी हड़ताल में सम्मिलित हो रहे है।
हड़ताल का असर यह है कि ग्रामीण विकास विभाग ने जिला स्तर पर लंबित सभी निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण कराने हेतु 31 मार्च तक की डेडलाईन निर्धारित की थी जिसे अब समाप्त कर दिया गया है।


जिला अध्यक्ष ने बताया कि प्रधान सचिव -सह- मिषन निदेषक एक झुठ बोलने पर उतर आये है हड़ताल के सातवे दिन तक उनके अथवा उनके किसी प्रतिनिधि के द्वारा आंदोलन की समप्ति हेतु वार्ता अथवा अन्य कोई साकारात्मक विकल्प अपनाया नही गया परंतु अपने पत्र में जरूर वर्णन किया कि पहल करने के बाद भी आंदोलन समाप्त नही कि जा रही है।
आज धरना स्थल पर महिला कार्यपालक सहायकों ने किया अनुठा प्रदर्षन महिला कर्मियों ने श्री चंचल कुमार, प्रधान सचिव को पुतला बना कर उन्हे साड़ी पहनाया और स्त्री श्रृंगार किया। महिलाओं का नेतृत्व करते हुए सुश्री आनन्दिता एवं श्रीमती अल्का कुमारी ने बताया कि बेटियों के 50 प्रतिषत हिस्सेदारी घोषित करने वाली ये सरकार सिर्फ घोषणा कर सकती है अमल करने के वक्त अपने स्वभाव के अनुसार पलट भी जाती है। विडम्बना है कि सरकार सभी महिला कर्मियों को विषेषावकाष देती है पर उनके नजर में शायद संविदा पर कार्यरत महिला कर्मी महिला नही है जिस कारण अनेको पत्राचार के बाद भी आज संविदा पर नियोजित महिला कर्मियों को विषेषावकाष तक नही दिया गया।
बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ (गोपगुट) के प्रदेष सचिव श्री प्रेमचंद सिन्हा भी कार्यपालक सहायकों के समर्थन पर उतर आये है उन्होने माननीय मुख्यमंत्री को पत्र निर्गत कर सम्मानजनक माहौल में वार्ता कर साकारात्मक रूप से आंदोलन समाप्त करने का अनुरोध भी किया है।
वक्तओं में बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ (गोपगुट) के जिला सचिव सैयद मोहम्मद नजमी, रामेष्वर जी, सम्मानित अध्यक्ष श्री अषोक सिंह, कार्यपालक सहायकों में ज्योति कुमारी, रिजवाना जफर, रंजन कुमारी फरहाना जफर, ओजस्विता कुमारी, खुश्बू कुमारी, निर्मला कुमारी, प्रीति गुप्ता, बेबी कुमारी, रश्मि कुमारी, नेहा कुमारी, किरण कुमारी, प्रीती कुमारी, रोशनी कुमारी, रिया कुमारी, सुमन कुमारी , रूपा कुमारी, सुमन, रिया, अल्का, संगीता, डिम्पी, रेखा, निभा, प्रियंका, रितु, नेहा, आनंदिता, नवीन कुमार गिरी राजन शर्मा, जनमजेय प्रताप, विजय कुमार, अजय राज, श्रीराम कुमार, मुकेश, निर्भय, कृष्णकांत, शमशेर, पवन, धर्मेन्द्र, रत्नेश तिवारी, अरविन्द, हरेन्द्र, दिलीप, रंजीत, संदीप रंजन, उपेन्द्र, अमरेन्द्र, अमर, कमलेश सोनी, जितेन्द्र, धनंजय, सुमित, राशिद, रंजय, गोविन्द, मुमताज, बलराम, रोहित, रितुराज, संजय, विश्वजीत, शिलाजीत, अमरजीत, नसीम अली अब्बास आदि कार्यपालक सहायक उपस्थित रहे।