Tue. Apr 16th, 2024

राजग सरकार में मिला पिछड़ों व अतिपिछड़ों को न्यायः मंगल

Share this News

पटना, 11 अगस्त (हि.स.)| ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा संबंधी बिल राज्यसभा में पास होने पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने खुशी जाहिर करते हुए केंद्र सरकार के निर्णय का स्वागत किया और शनिवार को कहा कि पिछड़ा-अतिपिछड़ा आयोग को संवैधानिक मान्यता मिलने से अब इस समाज से आने वाले लोगों की अड़चनें दूर होगीं।
मंगल पाण्डेय ने यहाँ कहा कि इसके अलावा पिछड़ा-अतिपिछड़ा वर्ग के लोगों की की समस्याओं को आयोग के जरिये आसानी से निपटाया जा सकेगा।
पांडेय ने कहा कि केंद्र की राजग सरकार ने पिछड़ों और अतिपिछड़ों के लिए बने आयोग को संवैधानिक दर्जा देकर आयोग को और मजबूत बना दिया है। इसके लिए पांडेय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि केंद्र सरकार की इस साहसिक एवं ऐतिहासिक कदम से ऐसे तबके से आने वाले लोगों को बल मिला है। उन्होंने कहा कि ऐसे समाज में इस बिल का दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। अब अन्य आयोगों की तरह ओबीसी आयोग भी संवैधानिक रूप से कामकाज कर अपना फैसला सुना लाखों लोगों की मुश्किलें दूर करेगा। पूर्व में यह आयोग संवैधानिक दर्जा नहीं मिलने के कारण शिथिल पड़ा हुआ था जिससे आयोग सही रूप से निर्णय नहीं ले पाता था 1 उन्होंने कहा कि अब ओबीसी आयोग पूरी तरह से संविधान के दायरे में आ गया है और जल्द ही इससे जुड़ी अन्य प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी।