Thu. Mar 28th, 2024

भारत स्काउट्स एवम गाइड्स द्वारा संचसलित योगा विथ बी एस जी ने पूरे किए 1 वर्ष के सफर

Share this News

भारत स्काउट्स एवम गाइड्स द्वारा संचसलित योगा विथ बी एस जी ने पूरे किए 1 वर्ष के सफर

B.B.J-DESK

सारण/छपरा : भारत स्काउट्स एवं गाइड्स राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा ऑफिशियल यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज पर प्रसारित होने वाला कार्यक्रम Yoga With BSG ने पूरे किए 1 वर्ष। इस अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन सुबह के पाली में किया गया।

इस कार्यक्रम में कार्यक्रम को संचालित कर रहे सभी योग प्रशिक्षक प्रदर्शक तथा एंकर एवम आई टी टीम की मौजूदगी में कार्यक्रम का प्रारंभ केंद्रीय विद्यालय से अवकाश प्राप्त और अंतरराष्ट्रीय योगा गुरु डॉक्टर बी इश्लाम के द्वारा योग प्रार्थना से किया गया जबकि 1 वर्ष पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करने के बाद Yoga With BSG कार्यक्रम के 1 वर्ष अनुभव को योग प्रशिक्षक के अलावे एंकर और बीएसजी न्यूज रीडर के कार्य को भी बखूबी निभा रहे सुश्री अंजली गुप्ता के द्वारा साझा किया गया।

दिल्ली से जुड़े डॉ. बी इस्लाम ने माइक्रो योगा प्रैक्टिस जबकि पटना बिहार से जुड़े योग प्रशिक्षक डॉ. अश्वनी कुमार ने मानसिक योग, उत्तर प्रदेश से जुड़े अमिताभ पाठक, छत्तीसगढ़ से जुड़े योग प्रशिक्षक सुश्री अंजलि यादव, महाराष्ट्र के यवतमाल से योग प्रशिक्षक कविता राठोर ने अपने द्वारा विशेष आसन एवम प्राणायाम प्रस्तुत कर लोगों को स्वस्थ रहने के लिए टिप्स दिए गए। जबकि डेमोस्ट्रेटर के तूप में कार्यक्रम में सम्मलित हिमाचल से खुशबू पश्चिम बंगाल से सौम्या और अनुभाग ने विशेष आसान को प्रस्तुत कर मन को मोहित किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के निदेशक राजकुमार कौशिक ने योगा एपिसोड को संचालित करने वाले सभी को सर्वप्रथम बधाई दी तथा अपने संदेश के माध्यम से उन्होंने सभी नागरिकों को स्वस्थ रहने फिट रहने के मूल मंत्र को अपनाने हिट फिट और लचीला बने रहने के लिए योग करने और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा प्रारंभ किए गए कार्यक्रम फिट इंडिया फिट इंडिया को समर्पित करते हुए कहा कि जब हम स्वास्थ्य रहेंगे तभी अपने निर्धारित लक्ष्य जीवन शैली के दैनिक कार्य को बखूबी संभाल सकते है या सम्पादित कर सकते है।

इस अवसर पर कार्यक्रम को अंजाम तक पहुंचाने में कड़ी मेहनत कर रहे हैं सहायक निदेशक पूर्वी क्षेत्र बबलू गोस्वामी, कार्यक्रम में एंकर की भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं साउथ ईस्टर्न रेलवे से स्वाति सिंह और संघमित्रा गौतम, उड़ीसा से वर्षा रानी महाराणा और दीप्तिमयी दास, वेस्ट बंगाल स्वीटी साह और आईटी का कार्य कर रहे जिला संगठन आयुक्त स्काउट सारण आलोक रंजन मौजूद रहे। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ से खुशबू कुमारी एवम वेस्ट बंगाल से सौम्या और अनुभव ने डोमेस्ट्रेटर की भूमिका का निर्वहन किया।
छपरा से अमन राज रितिक कुमारी, जय प्रकाश सिंह, इंद्रजीत कुमार, आशीष रंजन, अम्बुज कुमार झा आदि ने ऑनलाइन भाग लिया