Fri. Mar 29th, 2024

मशहूर वरिष्ठ कवि एवं शायर डाॅ. ऐनुल बरौलवी को मिली पीएच.डी. की उपाधि

Share this News

मशहूर वरिष्ठ कवि एवं शायर डाॅ. ऐनुल बरौलवी को मिली पीएच.डी. की उपाधि

BBJ-NEWS

छपरा। नेपाल के प्रदेश – 5 में कबीरदास स्मृति सम्मान-2020 से सम्मानित भोजपुरी , हिंदी और उर्दू के मशहूर वरिष्ठ कवि , शायर एवं साहित्यकार डाॅ. ऐनुल बरौलवी को विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ , भागलपुर द्वारा विद्यावाचस्पति (पीएच. डी.) की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है। गोपालगंज ज़िला के बरौली प्रखंड के निवासी डाॅ.ऐनुल बरौलवी को यह सम्मान हिंदी और भोजपुरी साहित्य में सतत् रचनात्मक संवर्धन के लिए दिया गया है। डाॅ.ऐनुल बरौलवी “बज़्म-ए-हबीब” साहित्यिक एवं सामाजिक संस्था और “हबीब भोजपुरी विकास मंच” के संस्थापक-सचिव भी हैं।

बरौली प्रखंड के कोटवाँ निवासी स्व. महम्मद हबीब अंसारी (से.नि.प्रधानाध्यापक , उच्च विद्यालय) के द्वितीय पुत्र डाॅ.ऐनुल बरौली पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जं. रेलवे स्टेशन से ट्रेन मैनेजर (मेल/एक्सप्रेस) पद से सैवानिवृत हैं। उन्होंने भोजपुरी और हिंदी साहित्य के लिए प्रशंसनीय कार्य किया है। अब तक उनकी एक दर्ज़न पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। उनकी पुस्तक “सदा-ए-नव” (हिंदी ग़ज़ल-संग्रह) को मंत्रिमंडल सचिवालय (राजभाषा) विभाग , पटना (बिहार सरकार)

पाण्डुलिपि अनुदान पुरस्कार-2021से सम्मानित भी कर चुकी है। यह पुस्तक प्रकाशित है , जिसे सुधी पाठकों और विद्वानों ने ख़ूब सराहा है। डाॅ.ऐनुल बरौलवी को साहित्य-सेवा के लिए देश-विदेश से पचासों लब्ध-प्रतिष्ठित साहित्य सम्मान मिल चुके हैं।

विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ , भागलपुर से डाॅ.ऐनुल बरौलवी को विद्यावाचस्पति (पीएच.डी.) सम्मान मिलने पर देश और विदेश से कवि , शायर और साहित्यकार बधाई दे रहे हैं। डाॅ.ऐनुल बरौलवी ने अपनी भावनाएँ व्यक्त करते हुए कहा कि भोजपुरी एवं हिंदी साहित्य के लिए मेरी क़लम अनवरत चलती रहेगी और उन भाषाओं के विकास एवं समृद्धि के लिए मैं हर संभव प्रयास करता रहूँगा।