Thu. Mar 28th, 2024

जय प्रकाश महिला महाविद्यालय, छपरा में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पर वर्चुअल विचार गोष्ठी का आयोजन

Share this News

छपरा से आनन्द वर्मा की रिपोर्ट

जय प्रकाश महिला महाविद्यालय में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के उपलक्ष्य में महाविद्यालय के गृह विज्ञान के पीजी विभाग तथा भागलपुर चैप्टर बिहार न्यूट्रिशन सोसाइटी ऑफ इंडिया संयुक्त तत्वाधान में एक वर्चुअल विचार गोष्ठी ‘स्वस्थ राष्ट्र निर्माण के परिप्रेक्ष्य में महिलाओं और बच्चों के लिए पोषण का महत्व’ विषय पर महाविद्यालय के प्राचार्या डॉ. मधु प्रभा सिंह की अध्यक्षता में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।इस कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. मधु प्रभा सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण से किया जिसमें उन्होंने कहा कि स्वस्थ जन ही स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं। इसलिए पोषण के प्रति जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कुपोषण का मूल कारण गरीबी और आर्थिक असमानता है। उनके अनुसार इसके लिए हम सामाजिको को सम्वेदनशील होने की आवश्यकता है।बच्चों के पोषण हेतु खाद्य पदार्थ के महत्व तथा सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं मध्यान भोजन के लाभ एवं खाद्य समानता जैसी बातों पर प्रकाश डाला।

कवि ‘दिनकर’ की मार्मिक कविता के माध्यम से उन्होंने इस विषमता को बड़ी ही गंभीरता से स्पष्ट किया -“श्वानों को मिलता दूध भात भूखे बालक अकुलाते हैं,मां की छाती से चिपक ठिठुर जाड़े की रात बिताते हैं”। उन्होंने कहा कि समाज को शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ और मजबूत बनाने हेतु संतुलित आहार का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है। अंत: इसपर ध्यान देना आवश्यक है।मुख्य अतिथि के रुप में विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो फारुक अली ने भोजन एवं पोषण के अंतर को स्पष्ट करते हुए बताया कि स्वस्थ शरीर और मन ही एक श्रेष्ठ राष्ट्र का निर्माण करता है। भारत जैसे विकासशील देशों के लिए कार्बोहाइड्रेट बाहुल्य खाद्य पदार्थ तथा पोषण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता सबसे ज्यादा है। भावी पीढ़ी के लिए तथा भावी माताओं के लिए पोषक आहार पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।महाविद्यालय की गृह विज्ञान कि विभाग अध्यक्ष डॉ मंजू सिन्हा ने भी राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर पर अपने विचारों को अभिव्यक्त करते हुए कहा कि हमें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देते हुए स्वयं और पूरे परिवार को स्वस्थ रखना चाहिए। हमारे खान पान पर ही हमारा जीवन है निर्भर करता है।


मुख्य वक्ता रहीं असिस्टेंट प्रोफेसर डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन आईजीआईएमएस पटना की तुलिका सिंह जिन्होंने अपने अभिभाषण में कहा कि कुपोषण एक बहुआयामी समस्या है। जिसके लिए बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है । उन्होंने बिहार के कुपोषण की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बिहार में महिलाएं 63% एनीमिया की शिकार है साथ ही यहां की ई एम आई 18.5% से कम है एवं उन्होंने यह भी बताया कि युवा एवं किशोर साथ ही किशोरियों को संपूर्ण आहार लेने की आवश्यकता है । मुख्य वक्ता तूलिका सिंह ने यह भी बताया कि गर्भावस्था के दौरान 1800 कैलोरी के अलावा महिलाओं को 300 कैलोरी अधिक संपूर्ण आहार लेने की आवश्यकता पर बल दिया। अंत में उन्होंने कहा कि पौष्टिक आहार को अपनाने का संकल्प लेना चाहिए जिससे कि स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण हो सके। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय की छात्राओं ने तथा क्षेत्र से जुड़े प्रतिभागियों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस कार्यक्रम का संचालन और आयोजन महाविद्यालय की राजनीति विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. शबाना प्रवीण मलिक ने किया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन प्रो. मुग्धा के द्वारा दिया गया।


आयोजन समिति के सदस्यों में डॉ. आर आर जयसवाल डिपार्टमेंट ऑफ होम साइंस, तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी, प्रो. पूनम कुमारी दर्शनशास्त्र विभाग जेपीएम कॉलेज, प्रो. नम्रता कुमारी हिंदी -विभाग, प्रो.मुग्धा कुमारी, जंतु विज्ञान विभाग, मनोविज्ञान विभाग की डॉ. नीतू कुमारी, गृह विज्ञान की डॉ. सुप्रिया की अहम भूमिका रही तथा सभी शिक्षकों एवं छात्राओं की भागीदारी कार्यक्रम में रही।