Tue. Apr 23rd, 2024

मोदी सरकार द्वारा कोरोना से प्रभावित लोगों को 1.70 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक सहयोग की घोषणा – आनन्द शंकर

Share this News

मोदी सरकार द्वारा कोरोना से प्रभावित लोगों को 1.70 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक सहयोग की घोषणा – आनन्द शंकर

बनियापुर विधानसभा से भाजपा नेता और प्रत्याशी आनंद शंकर ने प्रधानमंत्री के रहते देश में कोई गरीब भूखा नहीं रहेगा

वरिष्ट भाजपा नेता आनन्द शंकर ने प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सम्वेदनशील व्यक्तित्व की प्रशंसा करते हुए कहा कि मोदीजी ने जिस गंभीरता से देश में लाॅकडाउन का निर्णय लिया है उससे कहीं अधिक गंभीरता से देश के एक एक नागरिक के खाने पीने और अन्य जरूरी सुविधाओं का भी ध्यान रखा है।

आनन्द शंकर ने कहा कि कोरोना आक्रमण के बाद पहली बार देश के नाम संबोधन में मोदी जी ने जब कोरोना वायरस से बचने के लिए जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था तभी उन्होंने यह घोषणा कर दी थी कि वितमंत्री के नेतृत्व में एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन कर दिया गया है जो कोरोना से बचाव के लिए आर्थिक पैकेज का ऐलान करेगी।

आज वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन तथा वित्त राज्यमंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने उसी दिशा निर्देश के तहत लाॅकडाउन से सर्वाधिक प्रभावित होने वाले वर्ग के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया।
वितमंत्री द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज के तहत उन सभी लोगों का ख्याल रखा गया है जिनको अपना जीवन चलाने के लिए तत्काल मदद की जरूरत है। अब ये लग रहा है कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री जी के होते कोई भी गरीब भूखा नहीं रहेगा।

आनन्द शंकर ने कहा कि अपने देश में एक अच्छी बात यह है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पूरा सरकारी तंत्र व राज्यों की मशीनरी एक साथ काम कर रही है। कहीं भी कोई राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश नहीं कर रहा है। आज कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने भी सरकार की प्रशंसा करते हुए कंधे से कंधे मिलाकर चलने की बात की। इससे स्पष्ट है कि भारत का राजनतिक नेतृत्व कितना परिपक्व है।

कोरोना आर्थिक पैकेज के तहत गरीबों के कल्याण की बहुत सारी घोषणाएं की गई हैं। मनरेगा के तहत ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिकों, गरीब विधवा पेंशन, गरीब पेंशन तथा दिव्यांग पेंशन की राशि जल्द से जल्द लाभार्थियों के खाते में भेजा जा रहा है।  जनधन खाताधारी महिलाओं तथा उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं के खाते में भी नकद रकम भेजी जा रही है। उज्ज्वला योजना के तहत गरीब 8 करोड़ महिलाओं को तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। इससे 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को फायदा होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों को दो हजार रुपये की किस्तें भी पहुंच जाएंगी। देश के 8.69 करोड़ किसान इससे राहत महसूस करेगे। जो लोग ग्रामीण इलाकों में मनरेगा के तहत मजदूरी करते हैं, इनकी दिहाड़ी 182 रुपये से बढ़ाकर 220 रुपये कर दी गई है। इसका भी लाभ करीब 5 करोड़ ग्रामीणों को मिलेगा।

गरीब बुजुर्गों, गरीब विधवा और गरीब दिव्यांगों को दो किस्तों में अतिरिक्त एक एक हजार रुपये अगले तीन महीने में दिए जाएंगे। इससे 3 करोड़ बुुजुर्गों, विधवा महिलाओं और दिव्यांगों को फायदा होगा। 20 करोड़ जनधन एकाउंट वाली महिलाओं को 500 रुपये प्रति महीने अगले तीन महीनों तक मिलेंगे।इसका लाभ 20 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। तीन महीने में इन्हें कुल 15 सौ रुपये की मदद मिलेगी।

Latest News