Wed. Apr 24th, 2024

जेंडर आधारित हिंसा के ख़िलाफ़ आवाज बुलंद करने वालों को किया गया सम्मानित

Share this News

पटना/ 6 फरवरी: लिंग आधारित भेद-भाव एवं घरेलू हिंसा के ख़िलाफ़ आवाज बुलंद करने वाले पुरुषों को सहयोगी संस्था सम्मानित करेगी। इसको लेकर बुधवार को बिहटा के दौलतपुर-सिमरी पंचायत के विश्वकर्मा टोला में चिन्हित 5 पुरुषों को मनेर विधानसभा के विधायक भाई वीरेंद्र के द्वारा सम्मानित किया गया। जिसमें बिहटा के प्रमुख, पंचायत के मुखिया साथ अन्य ग्रामीण लोग भी शामिल हुए।
विधायक ने कहा कि जेंडर आधारित हिंसा सिर्फ महिलाओं का मामला नहीं है बल्कि पुरुषों को भी इसको समाप्त करने में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की आवश्यकता है. सहयोगी इस दिशा में जेंडर आधारित हिंसा के विरुद्ध मुखर होने वाले पुरुषों को चिन्हित कर प्रोत्साहित करने का यह पहल बहुत ही कारगर होगी. सहयोगी जिस प्रकार महिलाओं में नेतृत्व क्षमता एवं किशोर-किशोरियों के बीच जीवन कौशल विकसित कर तथा पुरुषों को भी पुरे अभियान में शामिल जेंडर आधारित हिंसा के विरुद्ध जिस प्रकार कार्यरत है उससे न सिर्फ जेंडर आधारित हिंसा घटेगी बल्कि विकास भी होगा. क्योंकि महिलाओं के प्रति जब हिंसा घटेगी तो उनकी भागीदारी विकास के प्रक्रिया में बढ़ेगी और गाँव और समाज बेहतर विकास लक्ष्यों को प्राप्त कर सकेगा. उन्होंने सम्मानित होने वाले पुरुषों को बधाई देते हुए भविष्य में और सशक्त रूप से महिलाओं के हक़ में खड़े होने का अपील किया.

इन्होंने पेश की मिसाल:
मोहम्मद शहजाद जिनकी शादी के कौशल जहाँ से वर्ष 2004 में हुई जो तीसरी कक्षा तक पढ़ी थी. मोहम्मद शहजाद ने उनको पढने के लिए मदरसे भेजा. इसका घर के लोगों ने पुरजोर विरोध किया लेकिन मोहम्मद शहजाद अपने निर्णय पर अडिग रहे. उनको परिवार से अलग कर दिया गया लेकिन उन्होंने अपना इरादा नहीं बदला. तमाम सामाजिक मान्यताओं के विरुद्ध जाकर उन्होंने कौशल जहाँ को पढ़ने, बाजार जाने और समुदाय में लोगों से मिलने के लिए प्रोत्साहित करते रहे. वर्ष 2016 पंचायत चुनाव में लोगों के सहयोग से कौशल जहाँ वार्ड सदस्य के रूप में चुनी गई और आज अपने मजबूत कंधो पर अपने वार्ड के विकास की जिम्मेदारी उठा रही हैं. वो आज सबको सन्देश देती हैं कि पुरुष चाहे वो पिता, भाई, पति, मित्र, शिक्षक, पंचायत प्रतिनिधि या किसी भी अन्य भूमिका में हो उसे महिलाओं को आगे बढ़ने में सहयोग करना चाहिए तभी समाज विकास करेगा.
कुछ इसी तरह की कहानी है मोहम्मद शहजाद आलम , निप्पू पासवान, संजय राय, सुधीर विश्वकर्मा एवं पवन विश्वकर्मा की जिन्होंने सामाजिक रूढ़ियों को तोड़ते हुए अपने-अपने घरों में महिलाओं को आगे बढ़ाने की मिसाल पेश की है.

बदलाव के दिख रहे संकेत:

सहयोगी संस्था की कार्यपालक निदेशक रजनी ने बताया कि उनकी संस्था लिंग आधारित भेदभाव एवं घरेलू हिंसा जैसे संवेदनशील मुद्दों पर कार्य करती है. उन्होंने बताया कि लिंग आधारित भेद-भाव हो या घरेलू हिंसा हो दोनों स्थितियों में अधिक जागरूक होने की जरूरत है. ऐसी बहुत स्थितियां होती है जब महिला हिंसा का शिकार होते हुए भी आवाज बुलंद नहीं कर पाती हैं. कारण यह होता है कि वे अपने अधिकारों के प्रति जागरूक नहीं होती हैं. इसलिए जरुरी है कि महिलाएं अपने अधिकारों को जाने एवं किसी भी तरह केशारीरिक या मानसिक हिंसा के ख़िलाफ़ अपनी आवाज बुलंद करें. उन्होंने बताया कि अभी भी समाज में कुछ ऐसे पुरुष हैं जो लिंग आधारित भेद-भाव या घरेलू हिंसा के ख़िलाफ महिलाओं का सहयोग कर रहे हैं.
बिहटा के प्रखंड प्रमुख मानती देवी ने पंचायत के प्रतिनिधियों को भी आगे आने की बात कही. उन्होंने कहा कि इससे पंचायत के काम में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी और विकास के कार्य में सहयोग होगा. उन्होंने सहयोगी के इस कार्य में हर संभव सहयोग की बात कही. उन्होंने सहयोगी द्वारा किये जा रहे कार्य की सराहना किया.
दौलतपुर-सिमरी पंचायत के मुखिया जवाहर विश्वकर्मा ने कहा कि जेंडर आधारित हिंसा को समाप्त करने के लिए पुरुषों की भागीदारी आनिवार्य है क्योंकि उनके बीच ही व्यव्हार परिवर्तन की आवश्यकता है. सहयोगी के इस प्रयास से और लोग अपने परिवार और समाज की महिलाओं के हक़ के में खड़े होंगे. हिंसा को रोकना महिला और पुरुष की साझी जिम्मेदारी है और इसके लिए सहयोगी पंचायत में न सिर्फ महिला और पुरुषों को बल्कि किशोर और किशोरियों को भी जागरूक कर रही है जो कि आने वाले समय में इस समाज और देश की जिम्मेदारी संभालेंगे.
सहयोगी के पूजा कुमारी ने माननीय विधायक भाई वीरेंद्र,वार्ड सदस्या संगीता देवी ने प्रमुख मानती देवी को, कौशल जहाँ ने जवाहर लाल विश्वकर्मा को फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया. मौके पर सहयोगी के कार्यक्रम प्रबंधक राजू पाल, के साथ सहयोगी से सुरेन्द्र सिंह, कौशल्या देवी, पूजा कुमारी, नीतीश कुमार एवं समेत तक़रीबन 200 लोग उपस्थित रहे.