Fri. Mar 29th, 2024

इंटर की परीक्षा कल से, जूता—मोजा पहन कर इक्जाम देने जा सकेंगे बच्चे, पढ़िए पुरी जानकारी

Share this News

इंटर की परीक्षा कल से, जूता—मोजा पहन कर इक्जाम देने जा सकेंगे बच्चे, पढ़िए पुरी जानकारी

PATNA-इंटर की परीक्षा कल से, 1471 सेंटर पर 13.45 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल, पहली पाली सुबह 9.30 व दूसरी दोपहर 1.45 बजे से शुरू होगी : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर की वार्षिक परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो रही है। 14 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए समिति प्रशासन ने 1471 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इस परीक्षा में कुल 13,45,939 विद्यार्थियों ने फॉर्म भरा है। इसमें 6,48,518 छात्राएं एवं 6,97,421 छात्र शामिल हैं। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से शुरू होगी और 12.45 बजे तक चलेगी। वहीं, दूसरी पाली दोपहर 1.45 बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी। इंटर वार्षिक सैद्धांतिक परीक्षा, 2022 के सफल संचालन के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। परीक्षा संचालन के क्रम में किसी प्रकार की समस्या होने पर समिति के कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 0612-2232227 या 0612-2230051 पर सूचित कर सकते हैं।

इंटर परीक्षा : 10 सेट में होंगे प्रश्न पत्र, पढ़ने-समझने के लिए छात्रों को दिए जाएंगे अतिरिक्त 15 मिनट
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा एक फरवरी से आयोजित इंटर की वार्षिक परीक्षा में प्रश्न पत्र 10 सेट में पूछे जाएंगे। बोर्ड प्रशासन ने इस व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया है। प्रश्न पत्र में ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव दोनों प्रकार के प्रश्नों के 100 प्रतिशत विकल्प मौजूद रहेंगे। हर परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में 15 मिनट का अतिरिक्त समय इस बार भी परीक्षा में दिया जाएगा। इस अवधि में परीक्षार्थी प्रश्न पत्र, उत्तरपुस्तिका, ओएमआर शीट आदि को पढ़ने और समझने के लिए दिया जाएगा जबकि दिव्यांग विद्यार्थियों के राइटर की व्यवस्था जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। राइटर की सुविधा लेने वाले परीक्षार्थियों को क्षतिपूर्ति के रूप में अधिकतम 20 मिनट प्रति घंटा का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के निर्धारित वक्त से 10 मिनट पहले तक परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना है। पहली पाली में प्रवेश की अनुमति सुबह 9.20 बजे तक जबकि दूसरी पाली में दोपहर 1.35 बजे तक होगी।

परीक्षा भवन में सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश उनके एडमिट कार्ड के आधार पर दिया जाएगा। यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम हो गया हो, या भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन्ड फोटो से उसे पहचान कर और रोल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जाएगी। वहीं समिति द्वारा जारी किए गए प्रवेश पत्र में किसी परीक्षार्थी के फोटो में यदि त्रुटि हो, किसी दूसरे व्यक्ति का फोटो हो या फोटो नहीं हो तो उन्हें प्रवेश मिलेगा। लेकिन इसके लिए ऐसे परीक्षार्थी को परीक्षा में सम्मिलित कराए जाने से पूर्व उसका भौतिक सत्यापन कर लिया जाना आवश्यक है। इसके लिए परीक्षार्थी को किसी राजपत्रित पदाधिकारी से अभिप्रमाणित पहचान पत्र की कॉपी को केन्द्राधीक्षक के समक्ष प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। इन दस्तावेजों में आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट अथवा फोटोयुक्त बैंक पासबुक शामिल है।