Fri. Apr 19th, 2024

जिले में 4353 महिलाओं व पुरूषों को दिया गया परामर्श

Share this News

परामर्श केंद्र में परिवार नियोजन के अस्थायी साधन भी उपलब्ध

छपरा / 22 फ़रवरी। जिले में परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विभाग की ओर से कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सदर अस्पताल में परिवार नियोजन परामर्श केंद्र की स्थापना की गयी है। काउंसलर के द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी दी जाती है व उन्हें जरूरी साधन उपलब्ध भी कराए जाते हैं। सदर अस्पताल के परामर्श केंद्र में वर्ष 2019 में 4353 महिलाओं व पुरूषों को परिवार नियोजन के बारे में परामर्श दिया गया है। वहीं पूरे जिले में 51000 से अधिक निरोध (कंडोम) का वितरण किया गया है। इस परामर्श केंद्र का मुख्य उदेश्य यह है कि लोगों को परिवार नियोजन के बारे में अधिक से अधिक जागरूक किया जा सके ताकि छोटा परिवार, सुखी परिवार की परिकल्पना को साकार किया जा सके। इस केन्द्र पर सभी दिवस मे परिवार नियोजन के सभी साधनों की उपलब्धता के साथ-साथ एक परामर्शी भी मौजूद रहती हैं। परामर्शी आने वाले सभी इच्छुक लोगों को उनके लिए जरूरी परिवार नियोजन के साधन चुनने मे सहायता करती है। केन्द्र को आकर्षक बनाने हेतु आवश्यक चित्रण और लेखन भी किया गया हैं।

केस स्टडी :1

परिवार नियोजन के साधन की मिली जानकारी:

सारण जिले के तरैया निवासी रविन्द्र साह की पत्नी शोभा देवी ने बताया कि सदर अस्पताल के कॉउंसिल रूम में मुझे परिवार नियोजन के अस्थायी व स्थायी साधनों के बारे में जानकारी दी गयी। साथ मुझे किसी न किसी साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। इसके बारे में मुझे आशा के द्वारा भी बताया गया। जिसके बाद मैंने परिवार नियोजन के अस्थायी साधन को अपनाया।

केस स्टडी:2
प्रेरित होकर कराया नसबंदी:

रिविलगंज निवासी अनिता देवी ने बताया कि परिवार नियोजन परामर्श केंद्र में मेरा कॉउंसिलिंग किया गया और साधनों के बारे में बताया गया। जिसके बाद मैंने अपना नसबंदी करा लिया। मुझे एक बेटा व दो बेटियाँ है।

स्थायी व अस्थायी साधन है उपलब्ध:

फैमिली प्लानिंग कॉर्नर की काउंसलर बबिता कुमार ने बताया परिवार नियोजन कॉर्नर पर जरूरत के सभी स्थायी व अस्थायी दोनों ही साधन उपलब्ध होते हैं। जो परिवार स्थायी साधन का इस्तेमाल करना चाहते हैं जैसे कि पुरुष नसबंदी, महिला बंध्याकरण इत्यादि उन्हें अस्पताल में भेज दिया जाता है, जबकि अस्थायी साधन के रूप में अंतरा इंजेक्शन, कॉपर-टी, छाया, माला-एन, इजी पिल्स, कंडोम आदि फैमिली प्लानिंग कॉर्नर में दिया जाता है। उसके इस्तेमाल और सावधानियों की जानकारी भी परिवार नियोजन कॉर्नर में दी जाती है।

लोगों में आ रहा रहा है बड़ा बदलाव :
सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने कहा फैमिली प्लानिंग कॉर्नर की वजह से जिले में परिवार नियोजन के प्रति लोगों में बहुत जागरूकता आ रही है। यहां लोगों को आसानी से परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी मिल जाती है व जरूरी दवाइयां भी उपलब्ध हो जाती है। देखा गया है कि यहां से लाभ लेने वाले आम लोग भी अपने क्षेत्र में इसकी जानकारी देते हैं जिससे आसपास के लोग भी इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

सार्थक सिद्ध हो रहा है परामर्श केंद्र:

केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी ने बताया कि सदर अस्पताल का परिवार नियोजन परामर्श केंद्र सार्थक सिद्ध हो रहा है। यहां पर महिलाएं साधनों के बारे में जानकारी लेने पहुँच रही है और इसे अपना भी रही है। पहले की तुलना में परिवार नियोजन के प्रति महिलाएं अधिक जागरूक हो रही है।