Wed. Apr 24th, 2024

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला सशक्तिकरण पर भर्चुअल मोड पर आन लाइन वेविनार का आयोजन

Share this News

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला सशक्तिकरण पर भर्चुअल मोड पर आन लाइन वेविनार का आयोजन

BBJ-NEWS

माननीय कुलपति महोदय प्रोफेसर फारूक अली की अध्यक्षता में महिला सशक्तिकरण पर एक वेविनार का आयोजन जयप्रकाश विश्विद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा किया गया। माननीय प्रतिकुलपति महोदय प्रोफेसर लक्ष्मी नारायण सिंह ने स्वागत भाषण में कहा कि यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ति तत्र देवता।

प्रतिकुलपति महोदय प्रोफेसर लक्ष्मी नारायण सिंह ने माननीय प्रधानमंत्री को भी धन्यवाद दिया।अपने उद्घाटन भाषण में माननीय कुलपति महोदय प्रोफेसर फारूक अली ने कहा कि त्रेता युग में भी महिलाओ को बहुत अधिकार मिले थे।आपने कहा कि राम को सीता ने चुना था ना कि राम ने सीता को चुना।कुलपति महोदय ने कहा कि किलिंग को आनर किलिंग का नाम देना विकृत मानसिकता का परिचायक है।आइंस्टीन को कोट करते हुए कुलपति महोदय प्रोफेसर फारूक अली ने कहा कि’ इट इज इजी टू ब्रेक द ऐटम दैन द प्रिजूडिस’ पूर्वाग्रह अथवा कुंठा को तोङना आसान नहीं होता है।

रिसोर्स परसन के रूप मे श्रीमती हुमा अली सीनियर मैनेजर बीपीसीएल ने कहा कि सर्वप्रथम परिवार बेटी को अवसर दे कि वह आगे बढे जैसे कि मुझे मेरे माता पिता ने दिया।महिलाओं एवं लङकियों को चुनौती स्वीकार करना चाहिए। जैसे आफिस में महिलाओ को देर तक काम नहीं करने दिया जाता।क्यों नहीं करने दिया जाता है?लडकियां या महिलाओ को बाहर नहीं जाना है,क्यों नहीं जाना है?

विदित हो कि हुमाजी प्रोफेसर फारूक अली माननीय कुलपति महोदय की लङकी हैं।

गुलफ्सां ने कहा कि लोग कहते हैं कि लङकियां गर्भ में सुरक्षित हैं ,पर लडकियां गर्भ में भी सुरक्षित नहीं हैं।

दृष्टिकुमारी, सोनी कुमारी,मीसा भारती और असिस्टेंट प्रोफेसर पूजा कुमारी ने अपने विचार रखे।

डॉक्टर मधुप्रभा ने कहा कि लोग खान पान में भी बच्चियों एवं बच्चों में भेद करते हैं।

डॉक्टर अशोक कुमार मिश्र अपनी धर्म पत्नी एवं वेटी को साथ लेकर प्रारंभ से अंत तक जुङे रहे।,डॉक्टर ऐमन, डॉक्टर सत्येंद्र, डॉक्टर धनंजय आजाद, डॉक्टर किरन डॉक्टर के के बैठा डॉक्टर विजय कुमार प्राचार्य किरन कुमारी डॉक्टर पूनम सिंह डॉक्टर सरफराज अहमद नोडल, गिरिधर गोपाल ने कार्यक्रम आयोजित करने में बहुत मदद किया।डाक्टर अनीता सोनी कुमारी निधि गुप्ता ने भी अपने विचार रखे।

संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर हरिश्चंद्र, समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना सह सीसीडीसी ने किया।