Fri. Apr 19th, 2024

पंचायत चुनाव में उम्मीदवार निजी दीवारों पर नहीं चिपका सकेंगे पोस्टर, दर्ज होगी एफआईआर

Share this News

आदर्श आचार संहिता को लेकर निर्वाचन आयोग ने कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसको लेकर पंचायत आम निर्वाचन में पूरी कड़ाई के साथ आदर्श आचार संहिता का पालन कराया जाएगा। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कई प्रकार के आदेश जारी किए हैं।जिसके अंतर्गत किसी भी उम्मीदवार द्वारा किसी व्यक्ति की निजी भूमि, भवन परिसर, दीवार का उपयोग झंडा टांगने, पोस्टर चिपकाने व नारे लिखने इत्यादि प्रचार कार्यों के लिए नहीं किया जाएगा। यदि किसी भी उम्मीदवार के द्वारा ऐसा किया जाता है तो उसपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इतना हीं नहीं उनके समर्थक तथा कार्यकर्ता भी ऐसा करते हैं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आदर्श आचार संहिता को लेकर निर्वाचन आयोग ने कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसको लेकर पंचायत आम निर्वाचन में पूरी कड़ाई के साथ आदर्श आचार संहिता का पालन कराया जाएगा। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कई प्रकार के आदेश जारी किए हैं। जिसके अंतर्गत किसी भी उम्मीदवार द्वारा किसी व्यक्ति की निजी भूमि, भवन परिसर, दीवार का उपयोग झंडा टांगने, पोस्टर चिपकाने व नारे लिखने इत्यादि प्रचार कार्यों के लिए नहीं किया जाएगा।आदेश में कहा गया है कि अभ्यर्थी अपने आवास, कार्यालय, प्रचार वाहन पर चुनाव प्रचार के लिए बैनर पोस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अभ्यर्थी चुनाव प्रचार के लिए कार्यालय खोल सकते हैं। लेकिन इसकी सूचना उन्हें निर्वाची पदाधिकारी को देनी होगी। जिसमें यह बताएंगे कि चुनाव कार्यालय किस स्थान पर अवस्थित है। अनुमति मिलने पर हीं चुनाव कार्यालय कार्य कर सकेगा।

नियमों के उल्लंघन पर होगा एफआईआर

चुनाव के दौरान कार्यालय इत्यादि खोलने में होने वाला खर्च निर्वाचन आयोग के द्वारा दिए गए निर्देश के दायरे में होगा। इसके अलावे यह भी निर्देश दिया गया है कि किसी भी उम्मीदवार द्वारा उसके पक्ष में लगाए गए झंडे या पोस्टर को दूसरे उम्मीदवार या उनके समर्थकों के द्वारा या उनके चुनाव क्षेत्र के कार्यकर्ता नहीं हटाएंगे। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

शुरू हुआ ईवीएम की कमिशनिंग

जिले में 8 हजार से अधिक ईवीएम पहुंच चुके हैं। इसके लिए ईवीएम की कमिशनिंग शुरू हो चुकी है। शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी डीएम अमन समीर ने पंचायत निर्वाचन 2021में उपयोग की जाने वाली ईवीएम मशीन के कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण किया। टीम ईवीएम को पुरी तरह से फार्मेट कर के पूरा डाटा डिलीट कर रहें हैं।

9188 मतपेटी का होगा इस्तेमाल

पंचायत चुनाव में मतपेटियाें का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए बड़ी एवं छोटी कुल 9188 मत पेटिकाओं का भी प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए मत पेटिकाओं की मरम्मति एंव रंग रोगन का कार्य शुरू हो चुका है। पंचायत आम निर्वाचन में चार पद मुखिया, जिला पार्षद, बीडीसी व वार्ड सदस्य का चुनाव ईवीएम से जबकि सरपंच व पंच का बैलेट पेपर से कराने का विचार कर रही है।