Wed. Apr 17th, 2024

अब 3 महीने तक नहीं करनी पड़ेगी राशन की चिंता पढ़ीए पुरी खबर

Share this News

यदि कोई भी जनवितरण प्रणाली के दुकानदार राशनकार्ड उपभोक्ता को राशन देने में आनाकानी या समय अवधि में उनकी दुकान बंद रहतीं हैं तो आप अपने बीडीओ को इसकी शिकायत करें

बिहार सरकार लोगों को बड़ी सौगात देने जा रही है. अब सरकार लोगों को तीन महीने का राशन फ्री में देने जा रही है. इसके लिए बाकायदा जिलाधिकारियों को आदेश जारी किया गया है कि वे लोगों को इस बात की जानकारी दें साथ ही अब राशन की दुकानें भी नए समय के अनुसार खुलेंगी. जानकारी के अनुसार अब राशन की दुकानें सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक खुलेंगी. सुबह 7 बजे से 10 बजे तक का समय बुजुर्गों के राशन लेने के लिए होगा. इस समय के अलावा हर कोई राशन ले सकेगा.

 

इस समय महिलाओं को ही मिलेगा राशन

वहीं राशन की दुकानों पर दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक महिलाएं ही अनाज ले सकेंगी. उल्लेखनीय है कि सरकार ने पहले भी दुकानदारों को शिफ्ट में अनाज बांटने का निर्देश दिया था लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा था. जिसके बाद अब खाद्य विभाग ने इसके लिए शिफ्ट तय कर दी है.

गांव- गांव प्रचार करेगी सरकार

अनाज को जिलों में भेजने के साथ-साथ सरकार ने इसके प्रचार की भी व्यवस्था करने का फैसला किया है. इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को बकायदा पत्र भी लिखा गया है. पत्र में कहा गया है कि गांव में ढोल बजाकर लाभुकों को संबंधित अनाज के बारे में जानकारी दी जाए कि 3 महीने का अनाज उन्हें मुफ्त में दिया जा रहा है. प्रचार के लिए दूसरे स्थानीय माध्यमों का भी सहारा लेने की सलाह दी गई है.

राशन में यह मिलेगा

सरकार ने राज्य के सभी 8 करोड़ 66 लाख लाभुकों को 5 किलो अनाज मुफ्त में अगले 3 महीना तक देने का फैसला किया है. यही नहीं 1 करोड़ 68 लाख राशन कार्ड धारकों को एक किलो दाल भी मुफ्त में दी जाएगी. इसके लिए सरकार ने दाल की व्यवस्था नेफेड से की है. सरकार ने यह भी तय किया है कि जन वितरण विक्रेता अगर चाहे तो तीनों महीने का अनाज एक साथ उठा सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो इससे लाभुकों को भी इकट्ठा 3 महीने का अनाज मिल सकेगा.