Sat. Apr 20th, 2024

कार्तिक पूर्णिमा स्नान हेतु सभी प्रशासनिक तैयारी ससमय पूर्ण करें- जिलाधिकारी

Share this News

छपरा से आनन्द वर्मा की रिपोर्ट

सारण: जिलाधिकारी सारण  राजेश मीणा की अध्यक्षता में कार्तिक पूर्णिमा के दिन नदी में स्नान हेतु अत्याधिक होने वाले भीड़ को देखते हुए भीड़ नियंत्रण हेतु प्रषासनिक तैयारियों के निमित बैठक कार्यालय कक्ष में आहूत की गयी। कार्यालय कक्ष में पुलिस अधीक्षक सारण संतोष कुमार, उप विकास आयुक्त, सारण  अमित कुमार, अपर समाहर्त्ता सारण डॉ गगन, के साथ जिलास्तरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।वीडियों कॉफ्रेसिंग के माध्यम से जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अचंलाधिकारी, थानाध्यक्ष, नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी एवं संबंधित कर्मीगण उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन नदी घाटों में स्नान हेतु भीड़ को नियंत्रण करने संबधी सभी आवष्यक तैयारी ससमय पूरी कर ली जाय। खतरनाक घाटों पर बैरिकेडिंग, लाल झंडे का प्रयोग निश्चित रुप से करने को कहा गया। भीड़-भाड़ वाले घाटों पर नियंत्रण कक्ष चौबीस घंटे कार्यरत रखने तथा उच्च स्तर का पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए भीड़ को नियंत्रित करने हेतु लगातार उद्घोषणा करते रहने को कहा गया। सभी भीड़-भाड़ वाले घाटों पर दण्डाधिकारियों के साथ पर्याप्त मात्रा में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। हरिहरनाथ मंदिर में दर्षनार्थियों के लिए विशेष रुप से मजबुत बैरिकेडिग एवं पर्याप्त पुलिसकर्मी के साथ दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। भीड़ नियंत्रण हेतु सीसीटीवी कैमरा के साथ-साथ ड्रोन की भी सहायता ली जाएगी। डीआरएम कार्यालय सोनपुुर से समन्वय स्थापित कर रेलवे प्लेटफार्म पर टीवी स्क्रीन एवं सामान्य उद्घोषणा के जरिए आने वालों को सावधानी के बारे में लगातार जागरुक करते रहने का आदेश दिया गया। जगह-जगह पर फ्लैक्स  के जरिये सावधानी बरतने हेतु निर्देशों का उल्लेख किया जाएगा। अतिरिक्त एस.डी.आर.एफ.  के प्राप्त होने की बात बतायी गयी।

कार्तिक र्पूिर्णमा स्थान के दिन निजी नावों के परिचालन पर पूर्णतः रोक रहेगा। सभी भीड़-भाड़ वाले घाटों पर चौबीस घंटे मेडिकल टीम आवश्यक दवाओं के साथ प्रतिनियुक्त करने का आदेष सिविल सर्जन को दिया गया। इसके साथ ऐम्बूलेंस भी लाइफ स्पोर्ट सिस्टम के साथ चालू हालत में तैयार रखने को कहा गया। जिलाधिकारी महोदय ने स्वयं स्थलों पर जाकर तैयारियों की समीक्षा करने की बात बतायी। पुलिस अधीक्षक के द्वारा जिले के बाहर से अतिरिक्त पुलिस फोर्स के प्राप्त होने की जानकारी दी गयी ।