Wed. Apr 24th, 2024

सारण एसपी को बिहार सरकार ने किया पुरस्कृत, जाने वजह

Share this News

रिपोर्ट आनंद वर्मा

सारण :- कुछ ऐसे अधिकारी होते हैं जो अपने जज्बे, हुनर व अक्लमंदी की वजह से कुछ ऐसा नायाब काम कर जाते हैं जो उन्हें खास बना देता है. बिहार के सारण में पदस्थापित IPS अधिकारी संतोष कुमार (IPS officer Santosh Kumar) ने भी कुछ ऐसा किया है जिसने पुलिसिंग को न सिर्फ सर्वसुलभ बनाया बल्कि उसे पारदर्शी व जवाबदेह भी बनाया है. उनकी इस पहल को जम्मू और कश्मीर, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु सहित कुछ अन्य राज्य में भी इस सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) को लोगों और पुलिस के बीच एक पुल बनाने के लिए मान्यता दी गई ।

इस पुलिस वेबसाइट व ऐप को शिवहर पुलिस ने जून 2020 में लॉंच किया . इसके तहत लोगों को पुलिस अधीक्षक (एसपी) के साथ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने, उनके अपॉइंटमेंट  को शेड्यूल करने या पुनर्निर्धारित करने, नियुक्तियों और अपने काम की स्थिति के बारे में एसएमएस अपडेट प्राप्त करने, एक्शन लेने की रिपोर्ट, पासपोर्ट आवेदनों की स्थिति की जांच करने की सुविधा देता है. ऑनलाइन चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त करने की भी सुविधा इसमें है. इसके साथ ही ऐप में पैनिक बटन भी है जो किसी भी आपात स्थिति में सीधे एसपी से जोड़ता है.

 

जब संतोष कुमार शिवहर थे तो इस  कहा था कि सामान्य रूप से बिहार पुलिस और विशेष रूप से राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त करने के लिए शिवहर पुलिस के लिए यह गर्व का क्षण है. यह पहल पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त और निष्पक्ष है. अन्य राज्य भी अनुसरण कर रहे हैं, क्योंकि इसने पुलिसिंग और पुलिस और लोगों के बीच विश्वास का एक संबंध विकसित करने के लिए आत्मविश्वास पैदा किया है.उन्होंने कहा कि वेबसाइट sheoharpolice.bihar.gov.in और Sheohar पुलिस ऐप पुलिस-लोगों की संपर्कता को बेहद सुलभ कर देता है. साथ ही एक बटन के क्लिक पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित होती है.

 

पीपीपी

संतोष कुमार कहते हैं कि जब उन्होंने सम्मेलन में हिस्सा लिया था तो पीएम मोदी ने सरकारी अधिकारियों से महिलाओं और बच्चों सहित समाज के सभी वर्गों के बीच विश्वास को प्रेरित करने के लिए पुलिस बल की छवि को सुधारने के लिए प्रयास करने के लिए कहा था, और प्रोएक्टिव पुलिसिंग में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने को प्रेरित किया था.

पुलिस कप्तान की इस उपलब्धि को बिहार पुलिस के आला अफसर भी मानते हैं. एक सीनयर अफसर ने कहा, इस उदाहरण के आधार पर अच्छा प्रदर्शन किया है. लोगों को अपने करीब लाना और उनका विश्वास जीतना के साथ ही पुलिसिंग को आसान बनाता है. बिहार में अधिक जिले मॉडल का पालन करेंगे.

गौरतलब है कि संतोष कुमार नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसआईटी), दिल्ली विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग स्नातक हैं. इंजीनियरिंग की नौकरी करने के बाद भारतीय पुलिस सेवा में आए हैं और पहली बार एसपी के पद पर शिवहर में पदस्थापित किये गए.

शिवहर से पहले वे समस्तीपुर जिले के दलसिंहसराय में एसडीपीओ के पद पर कार्यरत थे. जबकि इससे पहले वे प्रशिक्षण अवधि में वर्ष 2016 में जनवरी से जून तक दरभंगा में एएसपी प्रशिक्षण के पद पर कार्य किया था. समस्तीपुर में शराबबन्दी अभियान में बेहतर कार्य करने को लेकर इस अभियान के नोडल अधिकारी का भी कार्य देख रहे थे.

यह पुलिस ऐप 2014 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी संतोष कुमार के दिमाग की उपज है.  बता दें कि हाल में ही संतोष कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों और शीर्ष पुलिस अधिकारियों के सामने एक प्रेजेंटेशन दी थी. संतोष कुमार ने यह प्रस्तुति इसी वर्ष आयोजित पुलिस के डायरेक्टर जनरलों और इंस्पेक्टर जनरलों के 54वें अखिल भारतीय सम्मेलन में दी थी.

वही सारण आते ही संतोष कुमार की चुनौती से भरी रही फिर भी इस चुनौती का सामना बखूबी किया, अपराधियों पर अंकुश लगाया, जिसके लिए आज  मुख्यमंत्री बिहार  नीतीश कुमार के कर-कमलों द्वारा मिथिलेश स्टेडियम, पटना में आयोजित बिहार पुलिस सप्ताह-2022 के समापन-सह- पारितोषिक वितरण समारोह में श्री संतोष कुमार, भा0. पु0. से0., पुलिस अधीक्षक, सारण को अपराध नियंत्रण, कांडो के त्वरित अनुसंधान व सफल उद्भेदन, बरामदगी, अपराधियों की गिरफ्तारी व विधि-व्यवस्था संधारण में उल्लेखनीय योगदान के लिये प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत किया गया।