Fri. Apr 19th, 2024

सारण स्थानीय निकाय चुनाव में एक प्रतिनिधि बदल सकता है सभी समीकरण, जाने वजह

Share this News
  • मोदी और लालू के नाम पर नहीं समाज के विकास के लिए वोट मांग रहा हूं।
  • ग्राम पंचायत का विकास इतना हो कि लोगों को अन्य राज्यों में ना जाना पड़े ,गांव में ही हो लघु  एवं कुटीर उद्योग का विकास।

छपरा से आनन्द वर्मा की रिपोर्ट

सारण स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र से एमएलसी प्रत्याशी संजय कुमार सिंह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव के मैदान में है । उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत से प्रत्याशी नेताओं के नाम पर वोट मांग रहे हैं और कुछ प्रत्याशी ऐसे भी है जिन्हें अंत समय में माला पहनाकर चुनाव के मैदान में उतार दिया गया है। कुछ प्रत्याशी वोटरों को चॉकलेट का लालच देकर देकर वोट मांगने की तैयारी कर रहे हैं लेकिन जो लोग चॉकलेट के लालच में वोट करेंगे एक से दो माह ही उस चॉकलेट से काम चला पाएंगे।  पैसा देने से और वोट खरीदने से पंचायत का विकास नहीं होगा पंचायत का विकास तभी होगा जब पंचायत का प्रतिनिधित्व करने वाला व्यक्ति की इच्छा और नियत सही होगी।

सिंह ने जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ प्रत्याशी घोषणा कर रहे हैं कि जनप्रतिनिधियों का मासिक वेतन 15 हजार से 20हजार कर देंगे यह केवल चुनावी जुमला है। चुनाव के बाद यह प्रत्याशी कभी भी किसी को इतना वेतन नहीं दिला पाएंगे, इसलिए वे इस जुमले में ना पड़े।

सिंह ने कहां की वह अपना विकास पत्र जारी किए हैं जिसके विकास बिंदुओ का जिक्र किया हुआ है जो इस प्रकार है।

पंचायत के विकास के लिए पंचायत में लघु एवं कुटीर उद्योग लगाया जाएगा, अस्पताल और उच्चतम चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था हो, पंचायत प्रतिनिधियों के लिए आकस्मिक सहायता कोष हो, सुरक्षा बीमा सुनिश्चित करवाना, रोजगार और उधम बाजार के माध्यम से उद्यमी बाजार युवाओं को रोजगार देने का प्रयास है। प्रखंड में कम्युनिटी हॉल मे पंचायत प्रतिनिधियों की बैठक की व्यवस्था, पंचायत स्तर पर पुस्तकालय और डिजिटल हेल्थ सेंटर का निर्माण, सभी प्रखंडों में खेल का मैदान और ओपन जिम तैयार करना जिसे स्थानीय युवकों में खेल के साथ तमाम भर्तियों के लिए शारीरिक दक्षता की तैयारी में सहूलियत मिले, पंचायत विकास की रूपरेखा तय किया जाए, पंचायत भवनों का पुनर्निर्माण और बेहतर तरीकों से हो , पंचायत के सड़कों का निर्माण हो सार्वजनिक भवनों का सौंद्रीकरण हो ।

वही कार्यक्रम में आए पंचायत प्रतिनिधियों ने एमएलसी प्रत्याशी के विकास बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि पहली बार कोई ऐसा प्रतिनिधि आया है जो पंचायत प्रतिनिधियों की नहीं पूरे समाज को साथ लेकर चलने की बात कर रहा है निश्चय ही बिहार में बदलाव तय है।