Sat. May 28th, 2022

स्कूल जाने में आनाकानी नहीं चलेगी, 75 फीसदी उपस्थिति पर ही मिलेगा योजना का लाभ

Share this News

इस बार भी राज्य के सरकारी स्कूलों के 75 फीसदी हाजिरी वाले छात्र-छात्राओं की ही बिहार सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल पाएगा। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है।

सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के लिए अब स्कूल में 75 फीसदी उपस्थिति को अनिवार्य कर दिया गया है। स्कूलों में इससे कम उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं को सरकारी पोशाक, साइकिल, छात्रवृत्ति, प्रोत्साहन आदि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार की लाभुक योजनाओं की राशि एनआईसी द्वारा विकसित मेधासॉफ्ट के माध्यम से पीएफएमएस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जानी है। इसके लिए जरुरी है कि छात्र-छात्राओं की हाजिरी 75 फीसदी या उससे अधिक हो, इससे कम हाजिरी वाले विद्यार्थियों को

इसको लेकर सभी विद्यालयों को अपने यहां नामांकित सभी छात्र-छात्राओं के ऑकड़ों की इन्ट्री मेधासॉफ्ट में करनी है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने जिलों को निर्देश दिया है कि स्कूलों की उपस्थिति (अटेडेंस) का आंकड़ा तैयार कर उसे विभाग को उपलब्ध कराया जाये, जिसके आधार पर सरकार इन योजनाओं की राशि स्वीकृत कर जिलों को भेजेगी, जिसे सीधे बच्चों के खाते में ट्रांसफर किया जायेगा।

क्या है योजना

मुख्यमंत्री बालक-बालिका पोशाक योजना के तहत सरकारी स्कूलों के बच्चों को 600 रुपये से 800 रुपये प्रतिवर्ष पोशाक खरीदने के लिए राशि दी जाती है। क्लास नौंवी से 12वीं की सभी छात्राओं को 1500 रुपये दी जाती है। वहीं नौंवी के सभी छात्र-छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए 2500 रुपये और सातवीं से 12वीं तक की सभी छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन के लिए 300 रुपये प्रतिवर्ष दिये जाते हैं।
[9:48 pm, 24/01/2020] पत्रकार दस्तक प्रभात: बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान के अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय गछुली परसागढ़ के छात्राओ ने निकाला जागरूकता रैली।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार,नेहरू युवा केन्द्र सारण के द्वारा एकमा प्रखंड में 24 जनवरी राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर निकाला गया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जागरूकता रैली।
बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान के अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय गछुली परसागढ़ के छात्राओ ने निकाला जागरूकता रैली।
जागरूकता रैली में लगभग 100 छात्रा शामिल हुई। परसादिनाथ मोड़ से होकर पूरे परसागढ़ गांव होते हुए बाजार घूमकर रैली पुनः स्कूल तक आकर समाप्त हुई।
जिसमे उपस्थित भाजपा युवा नेता पीयूष प्रियदर्शी,मुकेश सोनी,शिक्षक गिरधारी प्रसाद रस्तोगी, पूनम कुमारी,रस्मी प्रभा,विनोद कुमार,मो मोगल, इत्यादि शिक्षक मौजूद रहे।
आयोजक :-विष्णु शरण तिवारी(छात्र नेता जयप्रकाश विश्विद्यालय सारण, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक एकमा) ने छात्राओ को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर संबोधित किया उन्होंने कहा कि छात्राओ को निडर होकर स्वयं को मजबूत कर बिना भेदभाव के समाज मे अपने हक और अधिकार के साथ दृढ़ संकल्प कर आगे बढ़ने की जरूरत है।और सरकार द्वारा छात्राओ के लिए कई योजनाएं है जिन्हें छात्राओ को जानने की जरूरत है। और छात्राऐ अपने आप को कमजोर ना समझे।