Fri. Apr 19th, 2024

स्काउट- गाइडों ने दलित बस्ती में जरुरतमंदो के बीच बांटा सूखा राशन

Share this News

अर्जुन सिंह की रिपोर्ट

सारण- भारत स्काउट और गाइड सारण और रेलवे सुरक्षा बल छपरा कचहरी के संयुक्त तत्वधान में कोरोनावायरस का संक्रमण रोकने के लिए लॉक डाउन लागू किए जाने से भुखमरी के शिकार उत्तरी दहियावां टोला दलित बस्ती के 50 जरूरतमंद परिवारों के बीच अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संगठन भारत स्काउट एंड गाइड सारण की ओर से स्काउट ने जरूरतमंद नागरिकों को घर घर जा कर सूखा राशन (चावल,आटा और आलू तथा अन्य किराना सामग्री)का राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा कोविड 19 के तहत लागू लॉक डाउन में जीरो हंगर(कोई भूख न रहे) के तहत वितरण किया। बताते चले कि भारत स्काउट और गाइड इन दिनों घर मे रहते हुए भी जागरूकता अभियान तथा कई तरह के अपने ऑन लाइन इभेंट भी प्रोजेक्ट “संकल्प” के तहत चला रही है जिसका बिहार के लिए कोडिनेटर जिला संगठन आयुक्त श्री आलोक रंजन को बनाया गया है।इस मौके पर जिला मुख्य आयुक्त हरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि वैश्विक महामारी की इस दौर में समाज के वंचित तबके की सहायता करना सभी का दायित्व है। स्काउट एंड गाइड संगठन ने अपने बलबूते पर वैसे लोगों को चिन्हित कर सहायता करने का निर्णय लिया है,जो प्रतिदिन कमा कर अपना तथा अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं,लेकिन लॉक डाउन के कारण उनके समक्ष भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई है।

जिला सहायक सचिव श्री उमाशंकर गिरी ने बच्चो की कार्य की सराहना करते हुए कहा कि स्काउट गाइड संग़ठन पूरे भारत मे कोरोना से लड़ने के लिए इस तरह का कार्यक्रम कर रहा है।वही रेलवे सुरक्षा बल छपरा कचहरी के थाना अध्यक्ष संजय कुमार पांडेय ने स्काउट और गाइड की इस पुनीत कार्य की प्रशंसा की।

जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि सरकार के द्वारा लागू किए गए लॉक डाउन का अनुपालन करना सभी का कर्तव्य है । उन्होंने दलित बस्ती के लोगों से सामाजिक दूरी का अनुपालन करने,अपने घरों पर रहने, बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान देंने के अलावे बार – बार हाथ को साबुन से धोने,नाक,कान और आंख को बिना वजह न छुए की अपील की।

डी०पी०एम०आई के निदेशक राजशेखर सिंह ने बताया कि किसी भी आपदा व महामारी के समय स्काउट एंड गाइड राहत और बचाव कार्य करने में अपनी अग्रणी भूमिका निभाते हैं।इस वैश्विक महामारी में भी स्काउट गाइड अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं, जो समाज के लिए प्रेरणादायक है।इस मौके पे सारण एकडेमी के शिक्षक श्री अरबिंद कुमार शर्मा और आदित्य अग्रवाल और युवा समाज सेवी संजीव कुमार चौधरी ने भी अपने स्तर से लोगो को जागरूक किया।

यह कार्यक्रम डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप के सहायक स्काउट मास्टर अमन राज के नेतृत्व में हुआ।कार्यक्रम के सफल बनाने में डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप के राष्ट्रपति स्काउट प्रणव,राज्य पुरस्कार स्काउट अमन कुमार, सुमित कुमार, विकास कुमार, भुवनेश्वर कुमार, राहुल कुमार तथा रजत कुमार के साथ डॉक्टर पार्थसारथी गौतम सहित रेलवे सुरक्षा बल के जवान ने भाग लिया।