Thu. Apr 25th, 2024

सोनपुर मेले में गन्ना खेती करने के लिए किसानों को किया जा रहा प्रेरित

Share this News

बिहार में चीनी मिल बंद होने से किसानों व मीलकर्मियों को आर्थिक स्थिति हुई दयनीय

अर्जुन सिंह

सोनपुर -विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले में बिहार सरकार की ओर से लगाई गई कृषि प्रदर्शनी में गन्ना उद्योग विभाग की ओर से लोगों को गन्ना उत्पादन एवं गुड़ के निर्माण के संबंध में जानकारी कर्मियों द्वारा दी जा रही है । मेले में आने वाले लोग इस प्रदर्शनी में आकर लाभान्वित हो रहे हैं । कर्मचारियों ने बताया कि यह उधोग नकदी फसल है। ईख से बनाये जाने वाले गुड़ यह जो कुटीर और लघु उद्योग के रूप में होता है । उत्तम गुड़ बनाने के लिए ईख के लिए अच्छी तरह से रस को साफ कर उसका समुचित संरक्षण करते हुए गुड़ का निर्माण किया जाता है । बिहार में ईख की खेती 2.69 लाख हेक्टेयर में की जाती है । बिहार में गन्ना उत्पादन के 40 से 45 वां भाग चीनी बनाने के काम में आता है। जबकि 12 से 15 % भाग बीज के रूप में व्यवहार होता है। जबकि 5% पूजा पाठ व पीने के काम में व्यवहार होता है शेष 35 से 40 % गन्ने का व्यवहार गुड़ बनाने में किया जाता है ।

चीनी उद्योग के प्रति जो ध्यान और तत्प्रता है वह गुड़ उद्योग के प्रति नहीं है । इसका मुख्य कारण है कि गुड़ उधोग की तुलना में चीनी को सरकार तथा अनुसंधान केंद्रों से अधिक मदद मिलती है।
बिहार में चीनी मिल बंद होने से किसानों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है कई किसान ईख की खेती करना बंद कर दिया है वहीं चीनी मिल बंद होने से फैक्ट्री में कार्य करने वाले लोगों को भी आर्थिक स्थिति दयनीय हो गई । बिहार में सरकार बदलती गई लेकिन बंद पड़े चीनी मिलो के फैक्ट्रियां खोलने के लिए सरकार प्रयास नहीं कर रही है। इस तरह बिहार में कई उद्योग धंधे बंद रहने के कारण बिहार की युवा वर्ग पढ़ लिख कर दर -दर की ठोकर खाते हुए अपने घर की आर्थिक स्थिति को सुधार करने के लिए वह राज्य के बाहर जाकर अपना किसी तरह से भरण पोषण कर रहे हैं। लेकिन सरकार इस गंभीर समस्याओं पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रही है ।