Sun. Jun 26th, 2022

विश्व पर्यावरण दिवस पर वातावरण को हरा-भरा करने का बीड़ा उठाया जंगल प्लानेट के प्रकृति प्रेमी – ई. विजय राज

Share this News

विश्व पर्यावरण दिवस पर वातावरण को हरा-भरा करने का बीड़ा उठाया जंगल प्लानेट के प्रकृति प्रेमी – ई. विजय राज

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर जगह-जगह वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। पर्यावरण के प्रहरी अपने स्तर से वातावरण को साफ और स्वच्छ करने में जुटे हैं।इसी बीच जिले में एक ऐसा समाजसेवी मिला जिन्होंने पिछले चार सालों से लगातार सैकड़ों जरुरतमंदों को भोजन कराते हैं और पर्यावरण संरक्षण पर काम करते हैं व छपरा को हरा-भरा करने का ठाने है। पेशे से इंजीनियर और समाजसेवी युवा क्रांति रोटी बैंक संस्थापक ई. विजय राज ने पर्यावरण को बचाने के लिए लाखों पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।पिछले चार वर्षों से वह लगातार इस दिशा में कोशिश कर रहे हैं।वह पौधारोपण और पर्यावरण संरक्षण को लेकर संकल्पित हैं।

जंगल प्लानेट के तहत कर रहे काम

 पर्यावरण को बचाने का जिम्मा समाजसेवी ई. विजय राज ने उठाया है. वह अपने आसपास के क्षेत्रों और गांवों थाना परिसर, रेलवे परिसर, महाविद्यालय परिसर व खाली स्थानों पर लगातार पौधारोपण करवा रहे हैं. यह कार्य वह अपने संगठन जंगल प्लानेट के तहत करा रहे हैं। प्राचार्या डॉ. मधु प्रभा सिंह और डॉ. मंजू कुमारी सिन्हा की अध्यक्षता में कॉलेज कर्मी और सदस्यो ने पेड़ लगाया। प्रवक्ता डॉ०मनीषा सिंह प्रशाखा पदाधिकारी की देख रेख में जय प्रकाश महिला कॉलेज परिसर में वृक्षारोपण किया गया और कहा कि एक वृक्ष दस पुत्र समान अतः जितना संभव उतना पेड़ लगाऐ और पृथ्वी को बचाऐ।इस वर्ष अनगिनत पौधे लगाने का लक्ष्य जंगल प्लानेट महासचीव श्वेता महेश्वरी ने बताया कि उन्होंने बचपन में जगह-जगह पर हजारों की संख्या में पीपल के वृक्ष देखे थे, जो आजकल ना के बराबर हैं। ऐसे में अगर तापमान बढ़ता है तो उसका एकमात्र कारण यह बिगड़ता पर्यावरण ही है।

डॉ० नताशा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण के दिवस के अवसर पर वह कृत संकल्पित है कि अनगिनत पौधे जिला व ग्रामीण इलाकों में लगाएंगे।इससे भू-जलस्तर बढ़ेगा और वातावरण के बढ़ते तापमान में कमी आएगी। जंगल प्लानेट सचिव चांदनी श्रॉफ प्रकाश ऑर्नेमेंट्स ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की अत्यधिक कमी और भटकते हुए लोगों को देखा आगे कभी भी ऑक्सिजन की कमी ना हो इस बाबत ऑक्सीजन की कमी को ध्यान में रखते हुए जो 100% ऑक्सीजन देते हैं जैसे पीपल, बरगद, इमली, नीम, बेल, मनी प्लांट आदि के पौधे लगाए जाएंगे। सलाहकार स्मिता सोनी पाण्डेय ने कहा कि पर्यावरण के असंतुलन की वजह से बाढ़, भूकंप, भूस्खलन, समुद्र का जल स्तर बढ़ना, कहीं अधिक बारिश, कहीं सूखा जैसी कई प्राकृतिक आापदाएं मानव को झेलना पड़ता है। इसलिए पर्यावरण संतुलित रखने के लिए हम सभी को लाखों की संख्या में पेड़ लगाने की आवश्यकता है। इस मौके पर भाजपा कोषाध्यक्ष सुषमा सोनी,मोहिनी कुमारी,रेणु गुप्ता, नीलू कुमारी,रवि लड्डू, अभिषेक कुमार शाह, कुणाल कुमार सिंह, चीकू सिंह,उपस्थित रहे।