Wed. Apr 24th, 2024

दक्षिण चीन सागर में चीन के खिलाफ अमेरिका ने किया ये ऐलान, भड़का बीजिंग

Share this News

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा, दुनिया बीजिंग को दक्षिण चीन सागर को अपना समुद्री साम्राज्य नहीं बनाने देगी. अमेरिका अपने दक्षिण-पूर्व एशिया के सहयोगी देशों के साथ खड़ा है और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत उनकी संप्रभुता व संसाधनों पर उनके अधिकारों की सुरक्षा करेगा. अमेरिका दक्षिण चीन सागर या किसी भी दूसरे बड़े इलाके में शक्ति के दम पर कब्जे की हर कोशिश को खारिज करता है और समुद्री इलाकों की सुरक्षा में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ खड़ा है. अमेरिका के इस ऐलान पर चीन की भी प्रतिक्रिया आई है.

चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, अमेरिका के दक्षिण चीन सागर पर दिए गए बयान में तथ्यों के साथ जानबूझकर छेड़छाड़ की गई है और इलाके की स्थिति को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है. ये चीन व अन्य देशों के बीच विवाद पैदा करने की कोशिश है और हम इसका कड़ा विरोध करते हैं.

पोम्पियो ने कहा कि चीन गैर-कानूनी तरीके से समुद्री क्षेत्र में दावा नहीं कर सकता है. चाहे वह स्कारबरो रीफ हो या स्पार्टली द्वीप में विशेष आर्थिक क्षेत्र ((EEZ)). पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका स्पार्टली द्वीप में 12 नॉटिकल मील से ज्यादा के समुद्री क्षेत्र पर चीन के दावे को खारिज करता है. इसके अलावा, मलेशिया से 50 नॉटिकल मील दूरी पर और चीन के समुद्री तट से 1000 नॉटिकल मील दूरी स्थित जेम्स शोल पर भी चीन का दावा गैर-कानूनी है