Thu. Apr 18th, 2024

बेरोजगारी भत्ते का दावा करने वालों की संख्या फिर से 10 लाख के पार- अमेरिका

Share this News

कोरोना वायरस   ने पूरे दुनिया में अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ कर रख दी है. अमेरिका   में भी इसका खासा असर पड़ा है. अमेरिका में बेरोजगारी लाभ  पाने वाले लोगों की संख्या में लगातार दो सप्ताह गिरावट आने के बाद पिछले सप्ताह बेरोजगारी भत्ते के लिये आवेदन करने वालों की संख्या फिर से 10 लाख के पार हो गयी. अमेरिका के श्रम मंत्रालय के हालिया आंकड़ों से इसकी जानकारी मिली है.

बेरोजगारों की संख्या बढ़ी
मंत्रालय के द्वारा बृहस्पतिवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह 11 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्ते के लिये आवेदन किया. लगातार दो सप्ताह गिरावट आने के बाद इनकी संख्या बढ़ने से इस बात के संकेत मिलते है कि अभी भी कई कंपनियों में छंटनी हो रही है. नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि वायरस प्रकोप के पांच महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अर्थव्यवस्था कमजोर है. ये स्थिति हाल ही में कुछ व्यवसायों के फिर से खुलने और कुछ क्षेत्रों जैसे कि आवास व विनिर्माण क्षेत्र में फिर से तेजी आने के बाद है.

लागातार जा रही है नौकरियां
बेरोजगारी के दावे मार्च के बाद पहली बार पिछले सप्ताह 10 लाख से नीचे 9,71,000 पर आ गये थे. छंटनी के शिकार बने अधिकांश लोगों का मानना है कि उन्हें स्थायी तौर पर नौकरी से निकाल दिया गया है. मंत्रालय ने कहा कि इस बीच बेरोजगारी लाभ पाने वाले लोगों की कुल संख्या पिछले सप्ताह 155 लाख से कम होकर 148 लाख पर आ गयी. हालांकि, अब इन लोगों को पहले की तुलना में काफी कम लाभ मिल पा रहा है, क्योंकि प्रति सप्ताह 600 डॉलर का संघीय सरकार की ओर से दिये जाने वाली योजना समाप्त हो चुकी है.