अगस्ता वेस्टलैंड, एयर इंडिया डील मामले के आरोपितों को दुबई से ईडी लेकर आई देश

Share this News

नई दिल्ली, 31 जनवरी (हि.स.)। अगस्ता वेस्टलैंड मामले के आरोपित राजीव सक्सेना को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम लेकर देश लौट गई है। उसे दुबई की सुरक्षा एजेंसियों ने कल गिरफ्तार कर लिया था। फिर आनन-फानन में उसे वहां से प्रत्यर्पित भी कर दिया गया था। इसको लेकर उसके वकीलों ने इस प्रत्यर्पण पर सवाल भी उठाया था। उसके वकीलों ने दुबई की सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों से संपर्क करने का प्रयास किया था।
राजीव सक्सेना पर अगस्ता वेस्टलैंड मामले में मनी लांड्रिंग का आरोप है। हालांकि वह पेशे से वकील है लेकिन दुबई में उसकी दो कंपनियां हैं जिसके माध्यम से उसने मनी लांड्रिंग के अपराध को अंजाम दिया।
उधर, एयर इंडिया डील मामले के आरोपित दीपक तलवार को लेकर भी ईडी की टीम अपने दफ्तर पहुंच चुकी है। उसे भी दुबई से विशेष विमान के जरिये लाया गया है। एयर इंडिया से जुड़े डील और एफसीआरए (फॉरेन करेंसी रेगुलेशन एक्ट) के उल्लंघन मामले के आरोपित दीपक तलवार को आज सुबह करीब साढ़े तीन बजे लाया गया था। ईडी की टीम बाद में उसे दिल्ली स्थित जामनगर हाउस के ईडी दफ्तर में ले आई।
उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने हाल ही में एयर इंडिया डील के मामले में इसके पूर्व अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक अरविंद जाधव पर अधिकारियों को अवैध प्रोन्नति देने के आरोप में मामला दर्ज किया था। इसमें एयर इंडिया के कई अधिकारियों को आरोपित किया गया था। इसी आधार पर ईडी ने भी इस मामले में मुकदमा दर्ज किया है।
जानकारी के मुताबिक ईडी के पूर्व निदेशक करनैल सिंह के कार्यकाल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने इन दोनों आरोपियों को प्रत्यर्पित करने के ऑपरेशन की तैयारी की थी। नए ईडी निदेशक संजय मिश्र ने इस ऑपरेशन को पूरी तरह गुप्त रखा।
उक्त दोनों अभियुक्तों आज पटियाला कोर्ट में पेशकर ईडी उनके रिमांड की मांग करेगी।