सर्वदलीय बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ने सत्र को शांतिपूर्ण ढ़ंग से चलाने के लिए मांगा सहयोग

Share this News

नई दिल्ली, 30 जनवरी (हि.स.)।आगामी लोकसभा चुनाव में उतरने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार गुरूवार को संसद में अंतरिम बजट पेश करेगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से शुरू होने सत्र में मोदी सरकार अंतरिम बजट पेश करने के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण लंबित विधेयकों को भी पारित कराने का प्रयास करेगी। वहीं, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल शीतकालीन सत्र की भांति इस सत्र के दौरान भी राफेल युद्धक विमान सौदे समेत अलग-अलग मुद्दों पर उसे घेरने की पुरजोर कोशिश करेगा।
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी दलों के नेताओं के साथ बुधवार को बैठक कर उनसे अपील की कि वह इस सत्र को सुचारू ढ़ंग से चलाने में आसन का सहयोग करें। वहीं, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने सत्र के दौरान उठाए जाने वाली अपनी मांगों को शामिल किए जाने का महाजन से आग्रह किया।
उल्लेखनीय है कि पिछले सत्र में विपक्ष के विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के कारण राज्यसभा में कामकाज नहीं हो सका था जबकि लोकसभा में भी लगातार हंगामा जारी रहा। हंगामें के बीच ही सरकार ने कुछ कामकाज निपटाएं।
गुरुवार से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलने वाले बजट सत्र की शुरूआत संसद के केंद्रीय कक्ष में आयोजित संयुक्त अधिवेशन में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ होगी। इसके बाद शुक्रवार एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश होगा। मोदी सरकार में यह पहला मौका होगा जब वित्त मंत्री अरूण जेटली बजट पेश नही करेंगे। जेटली इलाज के लिए अभीअमेरिका में हैं ऐसे में अंतरिम बजट रेलमंत्री पीयूष गोयल पेश करेंगे।। गोयल को वित्त मंत्रालय का प्रभार दिया गया है।