Mon. Apr 29th, 2024

यूजीसी ने गेस्ट शिक्षकों का मानदेय 50 प्रतिशत बढ़ाया, शिक्षकों ने जताई खुशी

Share this News

नई दिल्ली, 29 जनवरी (हि.स.)। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने गेस्ट शिक्षकों के मानदेय में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। आयोग के इस फैसले से देशभर के लाखों गेस्ट शिक्षकों में खुशी का माहौल है। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में भी बड़ी संख्या में गेस्ट शिक्षक कार्यरत हैं।
यूजीसी के सचिव ने देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य, मानद विश्वविद्यालयों के अलावा वित्त पोषित शैक्षणिक संस्थानों के कुलसचिव को सर्कुलर भेजा है। इस सर्कुलर में गेस्ट शिक्षकों को दिए जाने वाले मानदेय को 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी किये जाने को कहा है। इसके मुताबिक गेस्ट फैकल्टी के मानदेय को प्रति लेक्चर 1000 से बढ़ाकर 1500 करते हुए प्रति माह अधिकतम 50 हजार कर दिया गया है। गेस्ट टीचर्स को पहले 25 हजार हजार रुपये मिलते थे और प्रति लेक्चर 1000 दिए जाते थे।
ऑल इंडिया यूनिवर्सिटीज एंड कॉलेजिज एससी, एसटी, ओबीसी टीचर्स एसोसियेशन के नेशनल चेयरमैन व विद्वत परिषद के सदस्य प्रो. हंसराज सुमन ने कहा कि यूजीसी के चेयरमैन को गेस्ट टीचर्स के मानदेय बढ़ाने के लिए दो बार पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने मांग की थी कि सातवें वेतन आयोग में स्थायी शिक्षकों का वेतन बढ़ा दिया गया है लेकिन गेस्ट टीचर्स के मानदेय में आयोग ने किसी तरह बढ़ोतरी नहीं की। यूजीसी ने 10 दिसम्बर 2018 को अपनी 537 की मीटिंग में गेस्ट फैकल्टी के मानदेय में संशोधन करते हुए बढ़ोतरी का फैसला किया। यूजीसी ने गेस्ट शिक्षकों के मानदेय की बढ़ोतरी के संदर्भ में पुनः संशोधित दिशा निर्देश जारी कर लागू करने के निर्देश दिए हैं।