Fri. Apr 26th, 2024

रुग्ण मानवता की सेवा में नवग्रह आश्रम का मुकाबला नहीं- मेघवाल

Share this News

भीलवाड़ा, 22 दिसम्बर (हि.स.)। भीलवाड़ा जिले के मोती बोर का खेड़ा में स्थित श्रीनवग्रह आश्रम में अब पार्किंसन रोग भी आयुर्वेदिक उपचार करने की पद्धति को खोज निकाला है। आश्रम संचालक हंसराज चौधरी की अगुवाई में तीन चिकित्सकों डा.शिवशंकर राड़, डा. लोकपाल आर्य, डा. प्रदीप चौधरी की टीम ने लंबे शोध के बाद शुक्रवार को उपचार के लिए औषधि को तैयार कर लिया है।
शुक्रवार रात्रि में राज्य विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने विभिन्न जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में इस पार्किंसन की औषधि को जनता के लिए समर्पित करते हुए इसकी लाचिंग की। आश्रम संचालक हंसराज चोधरी ने बताया कि उनके यहां लंबे समय से इस प्रकार के रोगियों की
मुख्य अतिथि मेघवाल ने इस मौके पर कहा कि पार्किंसन रोग के उपचार की व्यवस्था भी अब श्रीनवग्रह आश्रम में उपलब्ध होने से इसकी ख्याति और बढ़ेगी। इस प्रकार की मानवता की सेवा कर न केवल अपने आश्रम का वरन संपूर्ण जिले को गौरान्वित कराने का कार्य कर रहे है। भाजपा जिला उपाध्यक्ष लक्ष्मीलाल सोनी ने नवग्रह आश्रम में इतनी भारी तादाद में मरीजों के आने व उनके उपचार की व्यवस्था पर संचालक हंसराज चोधरी का साधुवाद व्यक्त करते हुए कहा कि आश्रम के पास में आने वाले दिनों में सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जायेगा जिससे रोगियों को वहां पर ठहरने की सुविधा मुहैया हो सकेगी।
आश्रम संचालक संचालक हंसराज चौधरी बताया कि पार्किंसन रोग केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र का एक ऐसा रोग है जिसमें रोगी के शरीर के अंग कंपन करते रहते हैं। पार्किंसन का आरम्भ आहिस्ता-आहिस्ता होता है। पता भी नहीं पड़ता कि कब लक्षण शुरू हुए। अनेक सप्ताहों व महीनों के बाद जब लक्षणों की तीव्रता बढ़ जाती है तब अहसास होता है कि कुछ गड़बड़ है। उन्होंने इस प्रकार के रोगियों से कहा है कि अब घबराइए नहीं क्योंकि आयुर्वेदिक की मदद से पार्किंसंस के प्राकृतिक उपचार में मदद मिलेगी। जिससे बीमारी से छुटकारा पाकर आपका शरीर पूरी तरह स्वस्थ हो जाता है। यह एक ऐसा इलाज है जिसमें पूरे शरीर का इलाज किया जा सकता है। आयुर्वेदिक उपचार तथ्य पर आधारित होता है, जिसमें अधिकतर समस्याएं त्रिदोष में असंतुलन यानी कफ, वात और पित्त के कारण उत्पन्न होती है।