Sat. Apr 27th, 2024

मॉब लिंचिंग: अलवर में गो-तस्करी के शक में युवक की हत्या

Share this News

अलवर/जयपुर, 21 जुलाई (हि.स.)(अपडेट)। मॉब लिंचिंग रोकने के लिए किए जा रहे तमाम प्रयासों के बाद भी शनिवार को अलवर में एक और व्यक्ति की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। अलवर जिले के थाना रामगढ़ के गांव ललामंडी में युवक पर गो-तस्करी का आरोप लगाकर लोगों ने उसे व उसके साथियों के साथ मारपीट की।
बताया जाता है कि यहां गोवंश लेकर जा रहे व्यक्तियों से शनिवार सुबह मारपीट की गई। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया तथा घायलावस्था में मिले व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस थाना रामगढ़ ने इस संबंध में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
वहीं इस घटना की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कड़ी निंदा करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि मॉब लिंचिंग रोकने के सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद गुरुवार को संसद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी इसके संबंध में सख्त कदम उठाए जाने के आश्वासन दिए थे।
जयपुर रेंज के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस हेमन्त प्रियदर्शी ने पुलिस मुख्यालय जयपुर में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि ललामंडी से दो व्यक्ति गायों को लेकर पैदल राजस्थान से हरियाणा की ओर गोतस्करी करने के लिए जा रहे थे। सूचना पर रामगढ़ थाने के एएसआई मोहन सिंह पुलिसबल के रवाना हुए। पुलिस को सूचना देने वाला व्यक्ति नवल किशोर शर्मा के पुलिसकर्मी घटलास्थल ललावंडी पहुंचे। ललामंडी में दो व्यक्ति धर्मेंद्र यादव व परमजीत सिंह सरदार निवासी ललावंडी दो गायों को लेकर खड़े थे। एक व्यक्ति घायलावस्था में कीचड़ में पड़ा था।
अतिरिक्त महानिदेशक ने बताया कि मृतक के परिजनों को सूचित किया गया। मृतक के शव का पोस्टमार्टम मेडिकल बोर्ड से अलवर में करा दिया गया, जहां पोस्टमार्टम के बाद भी परिजन शव लेने के लिए तैयार नहीं हुए। वहीं बरामद गायों को संरक्षण के लिए पुलिस ने गौशाला भेज दिया। पुलिस द्वारा संदिग्ध धर्मेंद्र यादव व परमजीत सिंह सरदार निवासी ललावंडी से पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया है। मामले की जांच-पड़ताल जारी है।
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि टॉर्च की रोशनी में देखकर एवं कीचड़ साफ करने के बाद घायल व्यक्ति से नाम पता पूछा, तो उसने अपना नाम अकबर पुत्र सुलेमान मेव (28) निवासी नूंहू, मेवात हरियाणा बताया। उसने बताया कि वह और उसका साथी असलम दो गाय खरीदकर लाडपुर से पैदल ललावंडी के जंगल के रास्ते अपने गांव जा रहे थे। कुछ लोगों ने गोतस्कर समझकर हमारे साथ मारपीट की, जिससे उसकी पसलियों व हाथ पैर में जगह-जगह चोट आई, यह कहकर वह बेहोश हो गया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायल को सीएचसी रामगढ़,अलवर में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।