Sun. Apr 28th, 2024

राष्ट्रपति ने एजुकेशन सिटी नामकरण पट्टिका का किया अनावरण

Share this News

रायपुर, 25 जुलाई (हि.स.)(अपडेट) । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल दंतेवाड़ा जिले के प्रवास के दौरान ग्राम जावंगा में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर संचालित एजुकेशन सिटी परिसर का दौरा किया। उन्होंने वहां इस विशाल शैक्षणिक परिसर की नाम पट्टिका का डिजिटल अनावरण भी किया। एजुकेशन सिटी का संचालन राज्य सरकार के आदिम जाति विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि इस परिसर में पूर्व प्राथमिक कक्षाओं से लेकर हायर सेकेण्डरी और पॉलीटेक्निक तक 17 विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं का संचालन किया जा रहा है। एजुकेशन सिटी में विद्या अध्ययन के साथ ही साथ उनके संर्वागिण विकास के लिए एकलव्य खेल परिसर, संगीत शिक्षा की भी सुविधा प्रदान की जा रही है। डॉ. रमन सिंह ने राष्ट्रपति कोविंद को बताया कि जावंगा स्थित इस एजुकेशन सिटी ने थोड़े ही समय में काफी प्रगति की है। एजुकेशन सिटी में नर्सरी से लेकर तकनीकी शिक्षा की सुविधा उपलब्ध है। यहां विशेष रूप से नक्सल प्रभावित बच्चों को प्राथमिकता से अध्ययन की सुविधा है। सभी संकाय के विद्यार्थियों को यहां निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। कोविंद इस परिसर के विद्यार्थियों की प्रतिभा से काफी प्रभावित हुए। राष्ट्रपति की धर्मपत्नी श्रीमती सविता कोविंद और स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप मौजूद थे। आस्था विद्या मंदिर के बच्चों ने राष्ट्रपति कोविंद को 2डी (राष्ट्रपति की स्वयं की फोटो) भेंट की।
कलेक्टर सौरभ कुमार ने इस अवसर पर बताया कि यहां के विद्यार्थी राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर खेल का प्रदर्शन कर चुके हैं । कलेक्टर ने बताया कि यहां का स्कूल बैंड टीम भी है। इस टीम ने अनेक राज्य स्तरीय स्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त किया हैं। यहां के स्कूल बैंड टीम द्वारा जगदलपुर, अम्बिकापुर और राजनांदगांव में आयोजित राज्य स्तरीय जम्बूरी में बेहतर प्रदर्शन कर एजुकेशन सिटी का नाम रोशन किया है। राष्ट्रपति कोविंद को आस्था विद्यालय के बच्चे कु. इन्दु मानिकपुरी, सुमन नाग और उषा कड़ती, संचालक आदिम जाति कल्याण विभाग जी.आर. चुरेन्द्र, स्कूल के प्राचार्य संतोष प्रधान ने आत्मीय स्वागत किया।