Sat. Apr 27th, 2024

समय से लगवाएं कोविड टीका की दूसरी डोज एवम् करते रहें कोविड मानकों का पालन : सिविल सर्जन

Share this News
  • जिले में लगाये गये कुल डोज का आंकड़ा 9 लाख के पार,
  • जिले में टीके की डोज लेने वालों में महिलाओं की संख्या सबसे आगे, वहीं युवा आबादी ने दिखाई अधिक रुचि –

मधेपुरा,  जिले में कोविड- 19 टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। सोमवार को भी 137 सत्र स्थलों पर अभियान चलाकर लोगों को पहली एवम् दूसरी डोज लगायी गयी। सभी 137 सत्र स्थलों के माध्यम से सोमवार दर शाम तक 5 हजार से अधिक डोज लगाए गए। जिले में कई मामलों में देखा जा रहा है कि लोग टीके की दूसरी डोज समय से नहीं ले रहें है। इसे लेकर जिले के सिविल सर्जन ने लोगों से कोविड टीका की दूसरी डोज समय से लेने की अपील की है। वे कहते हैं कि कोविड-19 से पूरी तरह सुरक्षा के लिए पूरा या दोनों डोज लेना जरूरी है। कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ यह आपको मजबूत सुरक्षा देता है। चूंकि यह एक वैश्विक महामारी है, ऐसे में कोविड- 19 का पूर्ण टीकाकरण ही कोरोना संक्रमण से बचाव का एकमात्र सशक्त माध्यम है।कहते हैं कि सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देश के आलोक में विभिन्न तिथियों को महाअभियान आयोजित करते हुए बड़े पैमाने पर लोगों को टीका लगाया जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सके। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान से ही जिले में कोविड टीकाकरण पूरी क्षमता के साथ चलाया जा रहा है। जिसका परिणाम है कि आज जिले में कोरोना संक्रमण के नये मामले नहीं मिल रहे हैं। लेकिन आगे आने वालों में त्यौहारी उत्सव के मद्देनजर भीड़ भाड़ को देखते हुए अभी भी यह जरूरी है कि लोग कोविड मानकों का पालन जारी रखें।

जिले में टीके की डोज लेने वालों में महिलाओं की संख्या सबसे अधिक –

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता कहते हैं जिले में चल रहे कोविड टीकाकरण में सबसे अधिक डोज महिला लाभुकों को लगाया गया है। पोर्टल के अनुसार सोमवार शाम तक 4.61 लाख टीके की डोज महिलाओं को लगाए गए हैं जबकि जिले में पुरुषों को लगाए गए कुल डोज की संख्या लगभग 4.54 लाख है। यानि जिले में चल रहे कोविड टीकाकरण में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। कोविड- 19 टीकाकरण को जिले में सफल बनाने में महिलाओं की भी अहम भूमिका रही है। इससे पता चलता है कि जिले में कोरोना संक्रमण के प्रति महिलायें काफी जागरूक रही हैं।

युवा आबादी ने दिखाई सबसे अधिक रुचि  –

पोर्टल पर जारी आंकड़ों के अनुसार जिले में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को सबसे अधिक डोज लगाया गया है। जिले के प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ   विपीन कुमार गुप्ता ने बताया अब तक जिले में कुल 9 लाख 15 हजार के करीब डोज लगाये जा चुके हैं। जिसमें से 18 से 44 आयुवर्ग को 5.28 लाख से भी अधिक है जो कि लगाए गए कुल डोज का लगभग 58 प्रतिशत है। वहीं 45 से 60 आयुवर्ग को 2.14 लाख एवं 60 वर्ष से ऊपर को 1.71 लाख के करीब डोज लगाये गये हैं। इस प्रकार जिले में टीका लगवाने में युवाओं की रुचि सबसे अधिक दिखी है। डॉ गुप्ता इस बात पर जोर देते हैं कि लोगों को यदि कोरोना की तीसरी लहर से बचना है तो वैक्सीन की दूसरी डोज ससमय अवश्य लगवायें। उन्होंने बताया वैक्सीन की पहली डोज लेने से शरीर में बनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को आगे भी बनाये रखने के लिए जरूरी है। लोग दूसरी डोज की महत्ता को समझें और समय आने पर अपना दूसरा डोज अवश्य लगवायें।