Sun. Apr 28th, 2024

वूमेन एंपावरमेंट इन कंटेंपरेरी एरा या समकालीन युग में महिला सशक्तिकरण’ पर राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन

Share this News

छपरा से आनंद वर्मा की रिपोर्ट

जयप्रकाश महिला महाविद्यालय में 8.7. 2021 को विषय ‘वूमेन एंपावरमेंट इन कंटेंपरेरी एरा या समकालीन युग में महिला सशक्तिकरण’ पर एक राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. मधु प्रभा सिंह की अध्यक्षता में सफलतापूर्वक किया गया। जय प्रकाश विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति महोदय प्रोफ़ेसर फारुख अली कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहें जिन्होंने महिला सशक्तिकरण की बातों पर बल देते हुए कहा कि हमें यह पहल अपने आंगन से ही शुरु करनी चाहिए। हमें पुरानी रूढ़ियों को तोड़कर बच्चियों के सपनों को सकार करने का भरसक प्रयत्न करना चाहिए। समान अधिकार देना तथा पिछड़ी सोच को बदलना महिलाओं की सशक्तिकरण में अहम भूमिका निभा सकती है।

विशिष्ट अतिथि के रूप में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रोफेसर लक्ष्मी नारायण सिंह की भी उपस्थिति रही जिन्होंने कहां कि महिलाओं को शिक्षित होना उनके स्थिति को सुधारने में सबसे बड़ी भूमिका निभाती है। नारी को दृढ़ संकल्प के साथ अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहिए ।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. मधु प्रभा सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण में सभी का परिचय देते हुए कार्यक्रम में सभी का स्वागत किया तथा वेबीनार के विषय से सभी को अवगत कराया । प्राचार्या ने छात्राओं को शिक्षा के महत्त्व को बताते हुए कहा कि सरकार द्वारा बनाई नीतियों का, कानून आदि का लाभ महिलाओं को तभी पूर्ण रूप से मिलेगा जब सामाजिक मानसिकता बदलेगी;वह स्वयं शारीरिक और मानसिक रूप से सक्षम और शिक्षित होंगी। महिलाओं की उन्नति में शिक्षा बेहद जरूरी है।समानता और निर्णय लेने की स्वतंत्रता नारी सशक्तिकरण के मूल स्तंभ है।प्रत्येक नारी की चाहत साथी बनने की होती हैं;वह कदम से कदम मिलाकर चलना चाहती है ।

इस कार्यक्रम की मुख्य वक्ता रही श्रीमती हुमा फारुख अली उन्होंने भी महिला सशक्तिकरण को लेकर प्रेरणादायक बातें कहीं और कहा कि जब तक महिला सशक्त नहीं होगी तब तक समाज सशक्त नहीं होगा। हमें लिंग भेद से ऊपर उठकर महिला को समान दर्जा देना होगा।

इस कार्यक्रम का आयोजन और संचालन राजनीति विभाग की डॉ. शबाना परवीन मल्लिक ने किया। धन्यवाद ज्ञापन हिन्दी विभाग की सुश्री नम्रता कुमारी के द्वारा किया गया , तकनीकी सहायता मनोविज्ञान विभाग की डॉ. नीतू सिंह तथा डॉ. अमरेंद्र सिंह के द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय की छात्राओं ने तथा अन्य प्रबुद्ध प्रतिभागियों ने वर्चुअली जुड़कर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। क्रम के अंत में प्रश्न उत्तर कार्यक्रम भी हुआ जिसमें बच्चों ने अपनी समस्याओं और प्रश्नों का उत्तर प्रवक्ता के द्वारा प्राप्त किया ।