Fri. Apr 26th, 2024

एक फरवरी से हड़ताल पर जा सकते हैं नियोजित शिक्षक, शिक्षा मंत्री बोले- कौन रोक सकता है

Share this News

समान काम-समान वेतन’ के मामले में सुप्रीमकोर्ट से मिली हार के बाद भी नियोजित शिक्षकों के वेतनमान की लड़ाई खत्म नहीं हुई है. चुनावी साल की शुरुआत में ही शिक्षक फिर से आंदोलन का मन बना रहे हैं और सरकार से आर-पार की लड़ाई लड़ने को तैयार दिख रहे हैं. बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समिति ने पहले 19 जनवरी के मानव श्रृंखला का बहिष्कार किया अब 1 फरवरी से हड़ताल पर जाने का फैसला लेनेवाले हैं.

हड़ताल के फैसले को लेकर शुक्रवार को शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति की ब्रजनंदन शर्मा की अध्यक्षता में अहम बैठक होने वाली है, जिसमें राज्यभर के सभी 28 संघ के प्रतिनिधि शामिल होंगे और 1 फरवरी से शिक्षा व्यवस्था ठप कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला लेंगे.

बता दें कि बिहार राज्य पंचायत नगर प्रारम्भिक शिक्षक संघ ने गुरुवार को ही ऐलान कर दिया है  कि एक फरवरी से सभी शिक्षक हड़ताल पर जाएंगे. अगर  संघर्ष समन्वय समिति फैसला ले लेती है तो राज्य सरकार के लिए एक फरवरी से बड़ी मुसीबत बढ़ने वाली है.

गौरतलब है कि समान वेतनमान के मुद्दे पर राज्य सरकार ने पहले ही हाथ खड़ा कर दिया है, लेकिन चुनावी वर्ष है, सरकार को मनवाने के लिए शिक्षक कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं. यही वजह है कि आगामी महीने में इंटर और मैट्रिक परीक्षा से ठीक पहले हड़ताल पर जाने का मन बना लिया है और परीक्षा का बहिष्कार करने की भी चेतावनी दी है.