Tue. Apr 30th, 2024

36 दिनों में वेंटिलेटर “SwasthVayu” विकसित – CSIR (NAL)

Share this News

CSIR-National Aerospace Laboratories (NAL), बेंगलुरु ने COVID -19 के लिए 36 दिनों में BiPAP नॉन इनवेसिव वेंटिलेटर “SwasthVayu” विकसित किया।

सिस्टम को NABL मान्यता प्राप्त एजेंसियों द्वारा सुरक्षा और प्रदर्शन के लिए प्रमाणित किया गया है और कड़े बायोमेडिकल परीक्षणों से गुजरना पड़ा है

CSIR – National Aerospace Laboratories (NAL) बैंगलोर, CSIR की प्रयोगशाला  ने COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए 36 दिनों के रिकॉर्ड समय में एक गैर इनवेसिव BiPAP वेंटिलेटर विकसित किया है। BiPP गैर-इनवेसिव वेंटिलेटर एक माइक्रोकंट्रोलर-आधारित सटीक बंद है। HEPA फिल्टर (अत्यधिक कुशल पार्टिकुलेट एयर फिल्टर) के साथ एक अंतर्निहित बायोकंपैटिबल “3 डी मुद्रित कई गुना और युग्मक” के साथ लूप अनुकूली नियंत्रण प्रणाली। ये अनोखी विशेषताएं वायरस के फैलने की आशंका को कम करने में मदद करती हैं। इसमें ऑक्सीजन सांद्रता या संवर्धन इकाई को बाहरी रूप से जोड़ने के प्रावधान के साथ स्पॉन्टेनियस, सीपीएपी, समयबद्ध, ऑटो बीआईपीएपी मोड जैसी विशेषताएं हैं। सिस्टम को NABL मान्यता प्राप्त एजेंसियों द्वारा सुरक्षा और प्रदर्शन के लिए प्रमाणित किया गया है। एनएएल हेल्थ सेंटर में इस प्रणाली के कड़े बायोमेडिकल परीक्षण और बीटा क्लिनिकल परीक्षण हुए हैं

इस मशीन का प्रमुख लाभ

इस मशीन का प्रमुख लाभ यह है कि बिना किसी विशेष नर्सिंग, लागत प्रभावी, कॉम्पैक्ट और अधिकांश स्वदेशी घटकों के साथ कॉन्फ़िगर किए बिना उपयोग करना सरल है। यह COVID -19 रोगियों को वार्डों में इलाज करने के लिए आदर्श है, वर्तमान भारतीय COVID 19 परिदृश्य में अस्पताल, औषधालय और घर बनाएँ ।CSIR-NAL अनुमोदन के लिए नियामक अधिकारियों के साथ इसे आगे ले जाने की प्रक्रिया में है और जल्द ही मिलने की उम्मीद है। CSIR-NAL ने बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए एक भागीदार के रूप में प्रमुख सार्वजनिक / निजी उद्योगों के साथ बातचीत शुरू की है।

डीजी सीएसआईआर, डॉ। शेखर सी मांडे ने सीएसआईआर एनएएल टीम को पूरक बनाया है जिसने एयरोस्पेस डिजाइन डोमेन में अपनी विशेषज्ञता के आधार पर स्पिन-ऑफ तकनीक को सक्षम किया है। उन्होंने 1998 में 11 मई को स्वदेश में विकसित हंसा -3 की उड़ान में सीएसआईआर-एनएएल के योगदान को भी याद किया, जो राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मनाई जाने वाली उपलब्धियों में से एक है।

सीएसआईआर-एनएएल, श्री जितेंद्र जे। जाधव ने कहा कि वैश्विक अनुभव और भारत और विदेशों में पल्मोनोलॉजिस्ट के विशिष्ट इनपुट के आधार पर, सीएसआईआर-एनएएल ने BIPAP नॉन इनवेसिव वेंटिलेटर को बाहरी रूप से जुड़े ऑक्सीजन डाइजेस्टर के साथ विकसित किया है जो मध्यम या मध्य-चरण के इलाज के लिए आदर्श होगा गंभीर COVID-19 रोगियों को जिन्हें इंटुबैषेण और इनवेसिव वेंटिलेशन की आवश्यकता नहीं होती है।

 

डॉ। सीएम आनंद, प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग, डॉ.अमरनारायण डी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी- एनएएल, डॉ। वीरेन सरदाना – रेस्पिरेटरी रेडियोलॉजिस्ट सीएसआईआर-आईजीआईबी और के नेतृत्व में टेक्नोक्रेट और चिकित्सा चिकित्सकों के दल के प्रयासों की परिणति है। एनएएल में वैज्ञानिकों की टीम जिन्होंने कोविद -19 प्रतिबंधों के दौरान अथक रूप से काम किया है।