Thu. May 16th, 2024

आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या में 71 फीसद का इजाफा

Share this News

नई दिल्ली, 01 सितम्बर (हि.स.)। देश में इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली से आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या में 71 प्रतिशत का भारी उछाल आया है तथा गत शुक्रवार 31 अगस्त तक पांच करोड़ 42 लाख लोगों ने ई-रिटर्न दाखिल किया है। पिछले वर्ष रिटर्न भरने वालों की संख्या तीन करोड़ 17 लाख थी।

आयकर भरने वालों में वेतनभोगी कर्मचारी एवं लेखापरीक्षा की शर्त से मुक्त लोगों के लिए रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त थी, जिसके बाद 31 दिसम्बर तक रिटर्न भरने पर पांच हजार और उसके बाद दस हजार रुपये का जुर्माना अदा करना होगा। इस अवधि में रिटर्न दाखिल करने वाले लोगों को ब्यौरे में सुधार करने का मौका नहीं मिल सकेगा।
आयकर विभाग के अनुसार 31 अगस्त तक तीन करोड़ 37 लाख वेतनभोगी कर्मचारियों ने रिटर्न दाखिल किए जो पिछले वर्ष के आंकड़े दो करोड़ 19 लाख से 54 प्रतिशत अधिक है।
रिटर्न भरने वालों के लिए अंतिम सीमा पहले 31 जुलाई थी जिसे बाद में बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया था। केवल अंतिम दिन (31 अगस्त) को ही 35 लाख लोगों ने रिटर्न दाखिल किया।
जिन आयकरदाताओं और कंपनियों के लिए लेखापरीक्षा की शर्त है, वह 30 सितम्बर तक रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।
आयकर विभाग का मानना है कि रिटर्न दाखिल किए जाने की संख्या में बढ़ोतरी का एक कारण नोटबंदी भी है । इसके अलावा करदाताओं में जागरूकता पैदा करने और जुर्माने के प्रावधान से भी संख्या में बढ़ोतरी हुई है।