व्यापार युद्ध का शेयर बाजार पर प्रतिकूल असर

Share this News

न्यूयॉर्क 26 जून (हि.स.) अमेरिका और चीन के बीच कारोबारी जंग के कारण सोमवार को स्टाॅक बाजार में प्रौद्योगिकी शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। इसका एक कारण यह बताया जाता है कि अमेरिकी अधिकारी चीनी कम्पनियों के अमेरिकी टेक कम्पनियों में निवेश पर रोक लगाने जा रहे हैं। परिणामस्वरूप टेक कपनियों के शेयर में नेशडक 2.1 प्रतिशत गिर कर 7522.1 और डोव जोंस 1.3 प्रतिशत अर्थात 328 अंक गिर कर 24520.80 पर बंद हुए।

इनके अलावा एस एंड पी 500 इंडेक्स में 1.4 प्रतिशत गिरावट से यह 2717.07 अंकों पर बंद हुआ। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा में भी एस एंड पी/टी एस एक्स इंडेक्स में 1.4 की गिरावट दर्ज हुई। अर्थात 266 अंक टूटने से यह 16183.96 पर बंद हुआ। इस तरह की अफ़वाह से व्यवसाय में चपलता आने से व्यापारी सतर्क हो गए हैं। हारले-डेविडसन मोटर साइकल कम्पनी ने अमेरिका से बाहर फैक्ट्री लगाए जाने की घोषणा की है।

विदित हो कि हारले डेविडसन मोटर साइकिल के शेयर छह प्रतिशत गिर गए हैं। इस कंपनी ने कहा है कि अमेरिकी की ओर से बदले की कारवाई में हारले डेविडसन की बाइक पर अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाए जाने से करीब करोड़ डाॅलर प्रतिवर्ष का नुक़सान होने का अनुमान है। हालांकि सोमवार शाम व्हाइट हाउस की मुख्य आर्थिक सलाहकार निवेरो ने उन ख़बरों को निराधार बताया है जिसमें कहा गया है कि अमेरिकी अधिकारी चीनी निवेश से परहेज़ कर रहे हैं।