Fri. Apr 26th, 2024

गणतंत्र दिवस पर थी आतंकी हमले की तैयारी! एनआईए ने 10 को दबोचा

Share this News

दिल्ली/लखनऊ, 26 दिसम्बर (हि.स.)। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश एटीएस व दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के साथ संयुक्त ऑपरेशन में आज उत्तर प्रदेश और दिल्ली से आतंकी संगठनों से जुड़े 10 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है।
एनआईए ने उत्तर प्रदेश के अमरोहा जनपद के नौगवा सादात थानाक्षेत्र स्थित सैदपुर गांव में व दिल्ली के जाफराबाद में छापेमारी की है, जहां से आतंकी संगठन से जुड़े इन संदिग्धों को हिरासत में लिया है। सूत्रों की मानें तो सैदपुर गांव से पकड़े गये आतंकी आईएसआईएस मॉड्यूल (हरकत उल हर्ब ए इस्लाम) से जुड़े हुए हैं। पूछताछ में पता चला है कि सभी आतंकी 26 जनवरी के मौके पर पुलिस दिल्ली के मुख्यालय और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के ऑफिस में हमला करने की योजना बना रहे थे। इनकी गतिविधियों को देखते हुए जिले में अलर्ट जारी किया गया है। सूत्रों की मानें तो मॉड्यूल ‘हरकत उल हर्ब ए इस्लाम’ से जुड़े मामलों को लेकर उत्तर प्रदेश और दिल्ली के 16 स्थानों पर एनआईए की टीम ने छापेमारी की है।
उत्तर प्रदेश में अमरोहा के गांव सैदपुर इम्मा निवासी सईद अहमद के घर पर एनआईए ने दबिश देकर तीन बेटो इदरीस व नफीस को हिरासत में लिया है। इसके अलावा मोहल्ला मुल्लाना जामा मस्जिद निवासी मुफ्ती सुहैल को हिरासत में लिया गया है। उसकी निशानदेही पर घर से टाइमर, पिस्टल और गोला बारूद बरामद किया गया है।
मोहल्ला पचडरा से सिराज लस्सी वाले के भतीजे इरशाद को भी हिरासत में लिया गया है। हिरासत में लिये गए सभी को एनआईए ने नजरबंद कर पूछताछ शुरू कर दी है। सूत्रों की मानें तो तीन माह पहले डीएनएस कॉलेज के छात्रों द्वारा आतंकी जमशेद को पिस्टल बेचने के मामले के बाद से एनआईए की टीम इन पर नजर रख रही थी। इन सभी पर नजर रखने के साथ ही टीम जाकिर मूसा से भी इस मामले को जोड़कर देख रही है।
दिल्ली से पकड़े गये पांच संदिग्ध
इसी क्रम में एनआईए ने ‘हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम’ का खुलासा करते हुए दिल्ली के जाफराबाद में छापेमारी कर पांच संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है। स्पेशल सेल के सूत्रों के अनुसार जाफराबाद से ग्रेनेड लॉन्चर, 7 पिस्टल और तलवार बरामद हुई हैं। अमरोहा से विस्फोटक और एक पिस्टल बरामद हुई है। इसके साथ ही एनआईए व स्पेशल सेल को आईएसआईएस का बैनर बरामद हुआ है।
गणतंत्र दिवस पर करना था आतंकी हमला
शुरुआती पूछताछ में संदिग्धों ने बताया कि 26 जनवरी के मौके पर दिल्ली पुलिस मुख्यालय और आरएसएस के ऑफिस में हमला करने की साजिश रच रहे थे। इसके लिए वह रेकी भी कर चुके थे। जांच में पता चला है कि हाफिज सुहैल अमरोहा से पकड़ा गया है। वह मास्टरमाइंड है। सेल के अनुसार हाफिज भी जाफराबाद का रहने वाला है।
सभी हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम से जुड़े हुए हैं। दिल्ली से हिरासत में लिये गए संदिग्धों की पहचान आजम, अनस, जाहिद व जुबैर मलिक के रूप में हुई है। पकड़े गये अनास ने दो माह पहले ही घर से पांच लाख का सोना चुराया था। उसके परिवार वालों ने इसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई थी। इसी से उसने हथियार खरीदे। मास्टरमाइंड हाफिज एक मदरसे में टीचर का काम करता था।