पीएम आज काशी को देंगे 557 करोड़ की परियोजनाओं का सौगात

Share this News

जनसभा के लिए उमड़ने लगी भारी भीड़, ढोल-नगाड़ों के साथ बीएचयू पहुंचने लगे लोग
वाराणसी,18 सितम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने काशी दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के एमफी थियेटर मैदान में विशाल जनसभा को सम्बोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मैदान से कुछ ही देर में शहरियों को 557 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात भी देंगे। प्रधानमंत्री की जनसभा को लेकर सुबह से ही भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ नागरिकों में जबरदस्त उत्साह है। दिन चढ़ने के साथ ही कार्यकर्ता गाजे-बाजे के बीच पार्टी का झंडा- बैनर लहराते विभिन्न साधनों से बीएचयू पहुंचने लगे हैं। सुबह के आठ बजते-बजते लंका, रमना, डाफी बाईपास, डीएलडब्ल्यू मार्ग पर कार्यकर्ताओं का हुजूम ढोल-नगाड़े की थाप पर थिरक जनसभा के लिए माहौल बनाने लगा था। उत्साही कार्यकर्ताओं ने लंका और डीएलडब्ल्यू मार्ग पर पार्टी का झंडा-बैनर लगा पूरे क्षेत्र को भगवामय बना दिया था। जनसभा से पहले ही बीएचयू परिसर मोदी मय हो गया है। मेन गेट से अंदर तक बड़े-बड़े कटआउट और सरकार की उपलब्धियों वाले होर्डिंग्स लगाए गए हैं। यह पहला मौका है जब देश के प्रधानमंत्री यहां जनसभा करेंगे। उनसे पहले 1996 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी इस मैदान में छात्रसंघ का उद्घाटन करने आये थे मगर तब वह भाजपा अध्यक्ष थे।
प्रधानमंत्री ने देर रात मंड़ुवाडीह स्टेशन का किया निरीक्षण
श्री काशी विश्वनाथ दरबार में मत्था टेकने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की देर रात अचानक मंडुआडीह रेलवे स्‍टेशन पहुंच गए। एकाएक अपने बीच प्रधानमंत्री को देख स्‍टेशन पर मौजूद यात्री भौंचक हो गए। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस दौरान विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर घूम-घूमकर व्‍यवस्‍था और यहां हो रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। गौरतलब हो कि पूर्वोत्‍तर रेलवे के बड़े टर्मिनल स्‍टेशन के तौर पर डेवलप किये जा रहे मंडुआडीह स्‍टेशन का कायापलट मोदी सरकार के दौरान हो गया है।
प्रधानमंत्री इन योजनाओं की सौगात देंगे
बीएचयू खेल मैदान से प्रधानमंत्री अपने 14वें दौरे में जिन योजनाओं की सौगात देंगे। उनमें 486.21 करोड़ के 10 लोकार्पण और 71.18 करोड़ रुपये के तीन शिलान्यास शामिल हैं। आईपीडीएस से बनारस में विद्युत व्यवस्था बेहतर होगी। पुरानी काशी में बिजली के तारों से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 3722 मजरों में बिजली कार्य कराया गया। इससे गांव में बिजली की समस्या दूर होगी। सिंगल फेज 90 हजार मीटर कार्य बिजली के तार लगने से चोरी पर लगाम लगेगी। 33 केवी बेटावर और कुरूसातों उपकेंद्र निर्माण से ग्रामीण इलाकों में बिजली व्यवस्था बेहतर होगी। नागेपुर ग्राम पेयजल योजना से गांव में पानी की समस्या दूर होगी। अटल इंक्यूबेशन सेंटर से युवाओं को स्टार्ट अप योजना का लाभ मिलेगा। कुंभकारी उद्योग के तहत विद्युत चालित चाक, बलंजर, पग मशीन, आधुनिक भट्टी आवंटन करने से प्रजापति समाज की स्थिति बेहतर होगी। हनी मिशन के तहत मधुमक्खी बाक्स का आवंटन होने से रोजगार मिलेगा। खादी व सोलर वस्त्र के तहत तीन रेडीबार्प मशीन का आवंटन रोजगार की समस्या दूर होगी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना से शोध की क्वालिटी बढ़ेगी। रीजनल इंस्टीट्यूट आफ आ़फ्थेल्मोलॉजी आंख के रोगों की समस्या के लिए दूरदराज नहीं जाना होगा। 132 केवी चोलापुर विद्युत उपकेंद्र ग्रामीण इलाकों को भी 24 घंटे बिजली मिलेगी।