पीढ़ियों से भारतीय वायुसेना में है जांबाज अभिनंदन का परिवार

Share this News

चेन्नई, 01 मार्च (हि.स.)। फिल्म निर्देशक मणिरत्नम की फिल्म ‘कतरू वेलियिदाई’ में अभिनेता कार्ति ने भारतीय वायुसेना के ऐसे स्क्वाड्रन लीडर की भूमिका निभाई थी, जिसका जेट विमान सीमा पार गिर जाता है। जिसके बाद वह पाकिस्तान की जेल में कैद हो जाता है। फिल्म के अंत में वह सकुशल अपने परिवार के पास लौट आता है।
कहानी जितनी फिल्मी है उससे कहीं ज्यादा असली साबित हो गई। रिटायर्ड एयर मार्शल एस. वर्तमान ने इस फिल्म के लिए सलाहकार की भूमिका निभाई थी। संयोग देखिए कि ख़ुद उनके बेटे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के साथ फिल्म की यह कहानी, असल जिंदगी में घटित हो गई। भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तानी वायुसेना ने गिरफ्तार किया था और शुक्रवार को उसको वापस छोड़ दिया।
द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से अभिनंदन के पूर्वजों ने भारतीय वायुसेना में अपनी सेवाएं दीं। अभिनंदन का निवास उपनगरीय चेन्नई में है, जहाँ विभिन्न नेता और गणमान्य व्यक्ति उनके घर आये। पिछले दो दिनों में अभिनंदन हैशटैग पर सोशल नेटवर्किंग साइट्स ट्विटर पर बधाई, शुभकामनाएं आ रही हैं।
रिटायर्ड एयर मार्शल एस. वर्तमान ने वायुसेना के कमान प्रमुख के रूप में जिम्मा संभालने के बाद 40 अलग-अलग लड़ाकू विमानों को उड़ाने में महारत हासिल की। कारगिल युद्ध के दौरान ग्वालियर में मुख्य परिचालन अधिकारी और 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हुए आतंकी हमले के बाद ऑपरेशन पराक्रम में पश्चिम क्षेत्र वायुसेना के कमांडर थे।