प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोहनपुरा डैम का किया लोकार्पण

Share this News

भोपाल/राजगढ़, 23 जून (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में मोहनपुरा सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मध्‍यप्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, स्‍थानीय सांसद, विधायक सहित कई आलाअधिकारी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12.10 बजे भोपाल के राजाभोज विमानतल पहुंचे, जहां से हेलीकॉप्‍टर द्वारा 12.15 राजगढ़ पहुंचकर एक बजे मोहनपुरा डैम का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर भोपाल विमानतल से लेकर इंदौर और राजगढ़ में हाई अलर्ट कर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

गौरतलब है कि राजगढ़ जिले के मोहनपुरा में करीब 3866 करोड़ रुपये की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना है। इस सिंचाई परियोजना से 1.34 लाख हेक्टेयर भूमि में रबी सिंचाई के साथ 400 ग्रामों में पेयजल की बेहतर व्यवस्था होगी। परियोजना से जिले के 725 ग्राम लाभान्वित होंगे। राजगढ़ जिले में मोहनपुरा सिंचाई परियोजना की विशेषता यह है कि यहां दाबयुक्त पाइप सिंचाई पद्धति का प्रयोग किया जा रहा है।

कृषकों के खेतों तक समुचित जल पहुंचाने के लिए दाबयुक्त सिंचाई प्रणाली का निर्माण किया गया है। निर्मित जलाशय की कुल लम्बाई 2700 मीटर और अधिकतम ऊंचाई 48 मीटर है। जलाशय से जल निकासी के नियमन के लिए 17 गेट लगाए गए हैं। बांयी तट से 92 हजार 500 हेक्टेयर के राईजिंग मैन और पम्प हाउस का कार्य पूर्ण किया गया। बांयी तट के पचौर क्षेत्र में 16 हजार हेक्टेयर क्षेत्र के लिए भी कार्य किया गया। दांयी तट के 25 हजार 800 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया जाएगा।

संपूर्ण नहर प्रणाली से 727 ग्राम लाभान्वित होंगे। बांध से आठ मिलियन घनमीटर पानी राजगढ़ जिले के निवासियों को प्राप्त होगा। इसी तरह उद्योग क्षेत्र को भी पांच मिलियन घनमीटर पानी प्रदाय करने की व्यवस्था की गई है।