प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का किया शिलान्यास

Share this News

आजमगढ़, 14 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार शनिवार को आजमगढ़ पहुंचे नरेंद्र मोदी जनसभा में भीड़ और कार्यकर्ताओं का उत्साह देख गदगद नजर आये। प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल की लाइफ लाइन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास बटन दबाकर किया। शिलान्यास के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बनी एक बेहद छोटी सी फिल्म दिखाई गयी।
बतातें चलें कि करीब 341 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय जनपद से शुरू होगा और यूपी बिहार की सीमा से 18 किमी पहले गाजीपुर जनपद के हैदरिया में एनएच-31 में मिल जाएगा। इसकी अनुमानित लागत 23349 करोड़ रुपये है तथा सिविल निर्माण कार्य की लागत 11836 करोड़ रूपये जीएसटी के साथ है।
एक्सप्रेस-वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, फैजाबाद, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़ मऊ होते हुए गाजीपुर तक जाएगा। एक्सप्रेस-वे के राइट ऑफ वे की चौड़ाई 120 मीटर होगी। एक्सप्रेस-वे के एक तरफ 3.75 मीटर चौड़ाई का सर्विस रोड स्टैगर्ड के रूप में बनाया जाएगा। एक्सप्रेस-वे पर कुल सात ओवर ब्रिज, सात दीर्घ सेतु, 112 लघु सेतु 11 इंटरचेंज, 7 टोल प्लाजा, 4 रैंप प्लाजा, 220 अंडर पास तथा 496 पुलियों का निर्माण किया जाएगा। एक्सप्रेस-वे पर आपातकालीन स्थिति में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग व टेक ऑफ के लिए जनपद सुल्तानपुर में 3.2 किमी लंबी हवाईपट्टी का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, प्रयागराज लिंग एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा।
लाखों की भीड़ के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभा स्थल पर पहुंचने के बाद जब हाथ उठाकर कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार किया। हर हर मोदी, योगी के नारे से पूरा क्षेत्र गूंजता रहा। इस दौरान प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल के विकास को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बताई।