Fri. Apr 26th, 2024

सेवा इंटरनेशनल देश के उत्तर पूर्व में एक सौ स्कूल खोलेगी

Share this News

लॉस एंजेल्स, 01 जनवरी (हि.स.)| सेवा इंटेरनेशनल ने भारतीय सीमा से सटे तीन देशों बांग्लादेश, चीन और म्यांमार की सीमाओं पर एक सौ स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। ये स्कूल अगले दस सालों में अमेरिका में बसे एक परोपकारी सचिन कुलकर्णी के सहयोग से खोले जाएंगे | भारत के अरुणाचल प्रदेश, असम, त्रिपुरा और नागालैंड में स्कूल खोले जाएँगे।
सेवा इंटेरनेशनल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कमले डिस्ट्रिक्ट के रागा नामक स्थान पर एक स्कूल का निर्माण कार्य करीब-क़रीब पूरा हो चुका है। इस स्कूल में प्री-स्कूल के साथ साथ बच्चों को किसी ना किसी विधा में हुनर सीखने का मौका भी मिलेगा। प्रेस को जारी बयान में यह भी कहा गया है कि स्कूल और कालेज जाने वाले विद्यार्थियों के लिए होस्टल भी बनाए जाएँगे, जिसमें न्यूनतम 50 विद्यार्थी रह सकेंगे। होस्टल में कुछ हाल भी में बनाए जाएँगे जहाँ बच्चे एक साथ रह सकेंगे। इनमें सभी बच्चों के लिए उनकी इच्छा के अनुरूप प्रार्थना स्थल भी होंगे। जहाँ-जहाँ सामुदायिक केंद्र हैं, उन्हें हर वर्ग के लिए उपयोगी बनाया जाएगा।
बयान में कहा गया है कि इस समय असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और त्रिपुरा में इस समय सेवा इंटेरनेशनल के 70 स्कूलों में आठ हज़ार बच्चे पढ़ रहे हैं, जो सरकार से मान्यता प्राप्त हैं। इनमें से कुछ स्कूलों को हाई स्कूलों की सुविधाएँ प्रदान की जाएँगी। इन स्कूलों में सभी वर्गों के बच्चों को उत्तम शिक्षा जुटाने के लिए इसकी फ़ीस कम रखी गई है।