Sat. May 18th, 2024

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान समाज में परिवर्तन लाने में सफल रहाः मेनका गांधी

Share this News

नई दिल्ली (हि.स.) । केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने गुरुवार को कहा कि ”बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान को सफल बनाने और समाज में परिवर्तन लाने के लिए सभी को धन्यवाद। उन्होंने आगे कहा कि सरकार के निरंतर प्रयासों के साथ, हम एक संपूर्ण सामाजिक परिवर्तन लाने में सफल रहे हैं। यह बात मेनका गांधी ने ”बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” वर्षगांठ पर भारतीय प्रवासी केन्द्र में ”राष्ट्रीय बालिका दिवस” समारोह को संबोधित करते हुए कहा।
सरकार ने बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के शुभारंभ के बाद बालिका सशक्तीकरण के प्रति एक सामाजिक परिवर्तन देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा की गई कई पहलों के बाद हरियाणा और पंजाब सहित कई राज्यों में बाल लिंग अनुपात में काफी सुधार हुआ है।
केन्द्रीय बाल विकास मंत्रालय के सचिव राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि ”बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” की दिशा में सराहनीय कार्य करने के लिए मैं सभी राज्यों और जिलों को बधाई देता हूं। साथ ही आग्रह करता हूं कि वे बालिकाओं को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए अपने उत्कृष्ट कार्य को जारी रखें।
इस अवसर पर पांच राज्यों और 25 जिलों को प्रभावी सामुदायिक सहभागिता, पीसी एंड पीएनडीटी अधिनियम के प्रवर्तन और बालिका शिक्षा को सक्षम बनाने के लिए उनके सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया। साथ ही समारोह में ‘बीबीबीपी के तहत नवोन्मेष’ पर पुस्तिका भी जारी की गयी।