भगवान विश्वनाथ को खाना खिलाने वाली मां अन्नपूर्णा पहुंची कुम्भ क्षेत्र

Share this News
No

कुम्भनगरी(प्रयागराज), 21 जनवरी(हि.स.)। काशी विश्वनाथ को खाना खिलाने वाली वाराणसी की माँ अन्नपूर्णा भी कुम्भ क्षेत्र में पधार चुकी हैं। कुम्भ क्षेत्र में आम श्रद्धालुओं को अपना प्रसाद देने पहुंची हैं। मेला क्षेत्र के काली मार्ग पर काशी अन्नपूर्णा अन्न क्षेत्र ट्रस्ट की ओर श्रद्धालुओं को माँ अन्नपूर्णा का प्रसाद मिल रहा है। वहां रोजाना पूर्वाह्न 10 बजे से रात्रि 08 बजे प्रसाद लेने के लिए श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें लग रही हैं।
मान्यता के अनुसार माँ अन्नपूर्णा को तीनों लोकों में खाद्यान्न की माता माना जाता है। वाराणसी में काशी विश्‍वनाथ मंदिर से कुछ ही दूर माता अन्‍नपूर्णा का मंदिर है। कहते हैं कि माता ने स्‍वयं भगवान शिव को खाना खिलाया था। इस मंदिर की दीवारों पर ऐसे चित्र बने हुए हैं। एक चित्र में देवी कलछी पकड़ी हुई हैं। इस मंदिर में साल में केवल एक बार अन्नकूट महोत्सव पर मां अन्नपूर्णा की स्वर्ण प्रतिमा को सार्वजनिक रूप से एक दिन के लिऐ दर्शनार्थ निकाला जाता है। तब ही भक्त इनकी अद्भुत छटा के दर्शन कर सकते हैं।
कुम्भ क्षेत्र की शिविर में अन्न क्षेत्र चला रहे अन्नपूर्णा मंदिर के उप महंत स्वामी शंकरपुरी महाराज ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि अन्नपूर्णा मंदिर में ही आदि शंकराचार्य ने अन्नपूर्णा स्त्रोत् की रचना कर के ज्ञान वैराग्य प्राप्ति की कामना की थी। ऐसा ही एक श्‍लोक है ‘अन्नपूर्णे सदापूर्णे, शंकरप्राण बल्लभे! ज्ञान वैराग्य सिद्धर्थं, भिक्षां देहि च पार्वती।’ इस में भगवान शिव माता से भिक्षा की याचना कर रहे हैं।
कहते हैं एक बार काशी में अकाल पड़ गया था, चारों तरफ तबाही मची हुई थी और लोग भूखों मर रहे थे। उस समय महादेव को भी समझ में नहीं आ रहा था कि अब वे क्‍या करें। ऐसे में समस्‍या का हल तलाशने के लिए वे ध्‍यानमग्‍न हो गए, तब उन्हें एक राह दिखी कि मां अन्नपूर्णा ही उनकी नगरी को बचा सकती हैं। इस कार्य की सिद्धि के लिए भगवान शिव ने खुद मां अन्नपूर्णा के पास जाकर भिक्षा मांगी। उसी क्षण मां ने भोलेनाथ को वचन दिया कि आज के बाद काशी में कोई भूखा नहीं रहेगा और उनका खजाना पाते ही लोगों के दुख दूर हो जाएंगे। तभी से अन्‍नकूट के दिन उनके दर्शनों के समय खजाना भी बांटा जाता है। जिसके बारे में प्रसिद्ध है कि इस खजाने का पाने वाला कभी आभाव में नहीं रहता।
बताया​ कि वाराणसी में काशी अन्नपूर्णा ट्रस्ट की ओर से दो अन्न क्षेत्र चलाये जाते हैं।हैं, जहां रोजाना करीब छह हजार श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण करते हैं। श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ती जा रही है। इस ट्रस्ट की ओर से तीसरा अन्न क्षेत्र भी जल्दी शुरु करनी की तैयारी चल रही है।