भारत के खिलाफ आतंकवाद के लिए पनाहगार नहीं बनेगा बांग्लादेश

Share this News

नई दिल्ली, 15 जुलाई (हि.स.)। बांग्लादेश ने आतंकवाद के खिलाफ ‘जीरो टॉलरेंस’ नीति दर्शाते हुए रविवार को भारत को आश्वस्त किया कि वह उसके विरुद्ध आतंकवादी गतिविधियों को पनपने के लिए अपने यहां की एक इंच जमीन का भी दुरुपयोग नहीं होने देगा। बंगलादेश के गृहमंत्री असादुज्जमान खान कमाल ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में आए 09 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करते हुए यह बात कही।
दोनों देशों के बीच हुई इस छठीं गृहमंत्री स्तरीय बातचीत में दोनों पक्षों ने सुरक्षा सहयोग पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया। सिंह ने कहा कि आतंकवाद और उग्रवाद से निपटने में बंगलादेश ने जो भी सहयोग मांगा है वह भारत ने मुहैया कराया है और अब वे हमारे साथ जानकारी साझा कर रहे हैं ताकि हम इन दोनों समस्याओं से निपट सके। दोनों नेताओं ने इस बैठक में सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, अवैध गतिविधियों पर रोक लगाने में सहयोग करने जैसे विषयों पर बातचीत की।
भारतीय पक्ष ने पिछले वर्ष म्यांमार के राखिने प्रांत से रोहिंग्या शरणार्थियों के आने पर भी विचार-विमर्श किया और यह आश्वासन भी दिया कि इन लोगों की सुरक्षित और त्वरित स्वदेश वापसी के लिए भारत अपनी तरफ से हर संभव मदद देने को तैयार है। गृहमंत्री स्तरीय ऐसी बातचीत पिछले जुलाई 2016 में नई दिल्ली में हुई थी और इस दौरान दोनों देशों के बीच वीजा प्रणाली को सुगम बनाने के लिए ‘रिवाइज ट्रैवल अरेंजमेट्स 2018’ समझौते पर चर्चा हुई थी।