Thu. May 16th, 2024

मन की बात : “स्वच्छ सुन्दर शौचालय” प्रतियोगिता की कमान अपने हाथों में लें ग्राम प्रधान : मोदी

Share this News
No

नई दिल्ली, 27 जनवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्राम प्रधानों और सरपंचों से देश को खुले से शौच मुक्त बनाने के लिए “स्वच्छ सुन्दर शौचालय” प्रतियोगिता की कमान अपने हाथों में लेने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि अभी तक 50 लाख से अधिक शौचालय इसमें हिस्सा ले चुके हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर प्रसारित मासिक कार्यक्रम मन की बात को संबोधित करते हुए कहा कि आपने कई सारे प्रतिष्ठित ब्यूटी कॉन्टेस्ट के बारे में सुना होगा लेकिन पिछले एक महीने से देश में टॉयलेट चमकाने की प्रतियोगिता भी चल रही है। इस अनोखे कॉन्टेस्ट में 50 लाख से अधिक शौचालयों ने हिस्सा ले भी लिया है। लोग अपने शौचालय को स्वच्छ रखने के साथ-साथ उसे रंग-रौगन करके, कुछ पेंटिंग्स बना कर सुन्दर भी बना रहे है।
उन्होंने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक, कच्छ से कामरूप तक की “स्वच्छ सुन्दर शौचालय” की ढ़ेर सारी तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल जाएंगी। मोदी ने सभी सरपंचों और ग्राम प्रधानों से अपनी पंचायत में इस अभियान का नेतृत्व करने का आवाहन करते हुए कहा कि अपने “स्वच्छ सुन्दर शौचालय” की फ़ोटो को #MylzzatGhar (मेरा इज्जत घर) के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।
मोदी ने कहा कि 2 अक्टूबर, 2014 को हमने अपने देश को स्वच्छ बनाने और खुले में शौच से मुक्त करने के लिए एक साथ मिलकर एक चिर-स्मरणीय यात्रा शुरू की थी। भारत के जन-जन के सहयोग से आज भारत 2 अक्टूबर, 2019 से काफी पहले ही खुले में शौच मुक्त होने की ओर अग्रसर है जिससे कि बापू को उनकी 150वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी जा सके।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत के इस चिर-स्मरणीय यात्रा में ‘मन की बात’ के श्रोताओं का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है और इसीलिए तो आप सबसे यह बात साझा करते हुए खुशी हो रही है कि पांच लाख पचास हज़ार से अधिक गांवों ने और 600 जिलों ने स्वयं को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया है और ग्रामीण भारत में स्वच्छता कवरेज 98 प्रतिशत को पार कर गयी है और क़रीब नौ करोड़ परिवारों को शौचालय की सुविधा उपलब्ध करायी गई है।