Fri. May 17th, 2024

मैरी कॉम बनीं ‘ट्राइब्स इंडिया’ की ब्रांड एम्बेसडर

Share this News

नई दिल्ली, 27 सितम्बर (हि.स.)। केंद्र सरकार ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियन व राज्यसभा सांसद मैरी कॉम को ‘ट्राइब्स इंडिया’ का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है। केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री जुएल ओराम ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में मैरी कॉम को ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त करने के साथ ही ट्राइफेड का ‘पंच तंत्र’ दीवाली संकलन जारी किया।
केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय के अधीन आने वाले ट्राइब्सर इंडिया और ट्राइफेड द्वारा विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में जुएल ओराम ने कहा कि यदि ट्राइफेड का उपयोग उचित तरीके से किया जाए, तो सरकार के अन्‍य सार्वजनिक उपक्रमों की तुलना में इसमें अधिक क्षमता है। यह भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में प्रमुख भूमिका निभा सकता है। उन्‍होंने ट्राइब्‍स इंडिया शोरूम के विस्‍तृत नेटवर्क, आदि महोत्‍सवों, प्रदर्शनियों तथा अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्‍नैपडील जैसी विभिन्‍न ई-वार्णिज्‍य प्‍लेटफार्मों के जरिए जनजातीय उत्‍पादों को प्रोत्‍साहन देने के लिए ट्राइफेड के प्रयासों की सराहना की।
इस अवसर पर एक वीडियो भी दिखाया गया जिसमें मैरी कॉम ट्राइब इंडिया के उत्पादों को प्रोत्साहित करती दिख रही हैं।
उल्‍लेखनीय है कि ट्राइफेड ने देश भर में 103 बिक्री केन्‍द्र खोले हैं और उसका कारोबार 300 गुना बढ़ गया है। ओराम ने कहा कि हमारे यहां अत्‍यंत प्रतिभाशली जनजातीय कालाकार और उस्‍ताद दस्‍तकार मौजूद हैं। आवश्‍यकता है कि हम उनकी क्षमता का उपयोग करें, ताकि वे उद्यमियों के रूप में विकसित हो सकें।
उन्‍होंने कहा कि जनजातीय कार्य मंत्रालय मैरी कॉम का ऋणी है कि वे बिना किसी पारिश्रमिक के जनजातीय उत्‍पादों को अपना समर्थन देती हैं। उन्‍होंने उम्‍मीद जाहिर की कि मैरी कॉम को सम्‍मलित करने के बाद ट्राइब्‍स इंडिया के उत्‍पादों की बिक्री नई ऊंचाइयां प्राप्‍त कर लेगी।