यूएस में गिरफ्तार 129 में से 117 भारतीय छात्रों से मिले अधिकारी: विदेश मंत्रालय

Share this News

नई दिल्ली (हि.स.)। भारतीय विदेश मंत्रालय अमेरिका में वीजा फ्रॉड में गिरफ्तार 129 भारतीय छात्रों में से अबतक 117 भारतीय छात्रों से मिल चुका है। इसके लिए यूएस में स्थित भारतीय अधिकारियों ने पूरे अमेरिका में फैले 36 बंदीगृहों तक पहुंचे और इन भारतीय छात्रों से मुलाकात की। अमेरिकी में एक फर्जी विश्वविद्यालय में नामांकित 129 भारतीय छात्रों को वीजा फ्रॉड मामले में प्रशासनिक तौर पर 31 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था।
विदेश मंत्रालय ने बताया कि आज तक, हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने अमेरिका के 36 अलग-अलग हिरासत स्थलों पर लगातार जाकर 117 भारतीय छात्रों के लिए कांसुलर एक्सेस प्राप्त की है। शेष छात्रों के लिए, लगभग एक दर्जन से अधिक अनुमानित पहुंच जारी है, जिसमें दूतावास और समुदाय को आउटरीच द्वारा स्थापित 24/7 हेल्पलाइन के माध्यम से शामिल किया गया है। भारतीय छात्रों को कानूनी सलाह प्राप्त करने और उन्हें सामुदायिक सहायता सेवाओं से जोड़ने में की कोशिशें जारी हैं।
मंत्रालय ने बताया कि हम संघीय और स्थानीय स्तर पर अमेरिकी अधिकारियों के संपर्क में हैं, जिससे भारतीय छात्रों के लिए मानवीय और सम्मानजनक व्यवहार, आहार और उनके बंदी रहने की अवधि के दौरान व्यवस्था के बारे में सभी बातें सुनिश्चित की जा सकें। भारत सरकार हिरासत में लिए गए भारतीय छात्रों की भलाई को उच्च प्राथमिकता दे रही है और इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए अमेरिकी अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ लगातार संपर्क में रहेगी।