Mon. Apr 29th, 2024

राष्ट्रपति ने नेपाल के सेना प्रमुख को ‘भारतीय सेना के जनरल की मानद पदवी से नवाजा

Share this News

 

No

नई दिल्ली, 12 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान की। जनरल थापा को यह सम्मान उनके सराहनीय सैन्य कौशल और भारत के साथ नेपाल के लंबे और मैत्रीपूर्ण सहयोग को बढ़ावा देने में अथक योगदान के लिए दिया गया है।
राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस समारोह में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के अलावा सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ और नौसेना प्रमुख सुनील लांबा भी मौजूद थे।
भारत और नेपाल के बीच एक-दूसरे के सेना प्रमुखों को जनरल की मानद पदवी से सम्मानित करने की परंपरा है। इससे पहले नेपाल के राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को 2017 में ‘नेपाली सेना के जनरल’ की मानद उपधि देकर सम्मानित किया था।
नेपाल के सेना अध्यक्ष पूर्ण चंद्र थापा आज सुबह भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे थे। थापा अपनी यात्रा के दौरान द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को बढ़ाने के लिए भारतीय सेना के शीर्ष नेतृत्व के साथ चर्चा करेंगे। इसके अलावा वह राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भारतीय सेना के प्रतिष्ठानों का भी दौरा करेंगे।